Breaking News

भारत में COVID-19 की तीसरी लहर के प्रकोप के संदर्भ में आईआईटी कानपुर ने किया अवलोकन

कानपुर। आईआईटी के प्रोफेसर राजेश रंजन और महेंद्र वर्मा ने अपनी टीम के साथ भारत में दैनिक COVID-19 पूर्वानुमान का पता लगाने के लिए एक वेबसाइट डेवलेप की हैं, https://covid19-forecast.org जहाँ पर देश के विभिन्न जिलों में संक्रमण के मामलों का अवलोकन किया जा सकता है। 

मौजूदा समय की स्थिति के संदर्भ में उनके द्वारा किये गये मुख्य अवलोकन के अनुसार, दूसरी लहर कुछ पूर्वोत्तर राज्यों (मिजोरम, मणिपुर, सिक्किम आदि) को छोड़कर लगभग हर राज्य में काफी कम हो गई है। भारत की औसत दैनिक मामलों की संख्या में काफी कमी आई है। यह लगभग 4 लाख के शिखर की तुलना( बीते कुछ महीने पहले) में 19 जून को 63,000 थी। अधिकांश राज्यों में दैनिक परीक्षण सकारात्मकता दर (TPR) WHO द्वारा अनुशंसित स्तर (5%) से कम है। हालांकि, केरल, गोवा, सिक्किम, मेघालय में अभी भी उच्च दैनिक टीपीआर (>10%) है। भारत की दैनिक केस मृत्यु दर (सीएफआर) हाल ही में बढ़कर 3.5% हो गई है, लेकिन दूसरी लहर की संचयी सीएफआर पहली लहर की तुलना में है।

प्रोफेसर राजेश रंजन ने बताया कि तीसरी लहर को लेकर नीति निर्माताओं और जनता में खासी चिंता है। उसी के लिए, SIR मॉडल का उपयोग करते हुए, हमने दूसरी लहर के महामारी मापदंडों का उपयोग करके संभावित तीसरी लहर के निम्नलिखित तीन परिदृश्यों का निर्माण किया है। हमारा मानना हैं कि भारत 15 जुलाई के बाद पूरी तरह से अनलॉक्ड हो जायेगा। परिदृश्य-1 (बैक-टू-नॉर्मल) के अनुसार, अक्टूबर में तीसरी लहर अपने उच्च स्तर पर होगी, लेकिन दूसरी लहर की तुलना में कम स्तर की ऊंचाई। परिदृश्य-2 (वायरस उत्परिवर्तन के साथ सामान्य) के अनुसार, पीक दूसरे की तुलना में अधिक हो सकता है और जल्दी (सितंबर) भी दिखाई दे सकता है और परिदृश्य-3 (सख्त हस्तक्षेप) के अनुसार, तीसरी लहर के चरम को अक्टूबर के अंत तक सख्त सामाजिक दूरी के साथ विलंबित किया जा सकता है। यह पीक दूसरी लहर की तुलना में कम होगी।

टीकाकरण ट्रांसमिशन श्रृंखला को तोड़ने के लिए जाना जाता है। वर्तमान में, मॉडल में टीकाकरण शामिल नहीं है, जिससे पीक में काफी कमी आनी चाहिए। टीकाकरण और अधिक नवीनतम आंकड़ों के साथ संशोधित मॉडल पर काम किया जा रहा है।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *