Breaking News

आईआईटी कानपुर : अंतरिक्ष रोबोट और चिकित्सा क्षेत्र में कृत्रिम अंग के लिए विकसित की जैव-प्रेरित कृत्रिम मांसपेशी

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर में स्मार्ट मैटेरियल्स, स्ट्रक्चर्स एंड सिस्टम्स (SMSS) लैब ने अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष रोबोट और मेडिकल प्रोस्थेसिस के लिए जैव-प्रेरित कृत्रिम मांसपेशी विकसित की है। उद्योग की मांग और लघु, हल्के वजन, गैर-चुंबकीय गियर-मुक्त एक्ट्यूएटर्स, शेप मेमोरी एलॉय (एसएमए) आधारित एक्ट्यूएटर्स के क्षेत्र में वृद्धि से प्रोत्साहित होकर, पारंपरिक एक्चुएटर्स के उपयुक्त विकल्प के रूप में एक उत्कृष्ट पावर-टू-वेट अनुपात के साथ उभरा है। हालांकि, मौजूदा एसएमए एक्ट्यूएटर्स के पास एक्ट्यूएशन मैकेनिज्म की अपेक्षाकृत सरल वास्तुकला के कारण उच्च बल या टॉर्क आउटपुट के मामले में सीमित गुंजाइश है। इस सीमा को दूर करने के लिए, आईआईटी कानपुर में एसएमएसएस लैब, पोर्टेस्कैप सीएसआर फंडिंग से प्रेरित होकर, प्रति यूनिट वजन में लगभग 70% वर्धित मांसपेशी बल आउटपुट के साथ द्वि-पेंनेट मांसपेशी वास्तुकला की विशेषताओं का लाभ उठाकर एसएमए एक्चुएटर के डिजाइन स्थान का विस्तार किया है। इसके परिणामस्वरूप अंतरिक्ष रोबोटों की एक नई श्रेणी का निर्माण होगा जो भारतीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी को सुदृढ़ करेगा। टीम का नेतृत्व आईआईटी कानपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर बिशाख भट्टाचार्य ने किया है, और इसमें कन्हैया लाल चौरसिया, वरिष्ठ परियोजना अभियंता, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, हर्ष और यशस्वी सिन्हा, प्रोजेक्ट इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आईआईटी कानपुर शामिल हैं ।  

प्रो. अभय करंदीकर, निदेशक, आईआईटी कानपुर ने कहा, शेप मेमोरी एलॉय (एसएमए) आधारित एक्चुएटर्स को पारंपरिक एक्ट्यूएटर्स के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है, हालांकि इसकी कुछ सीमाएं हैं। आईआईटी कानपुर में एसएमएसएस लैब के शोधकर्ताओं ने उन सीमाओं पर काम किया और इस अद्वितीय आकार की मेमोरी मिश्र धातु-आधारित जैव-प्रेरित मांसपेशी डिजाइन विकसित किया है जो अंतरिक्ष रोबोटिक्स और जैव-चिकित्सा प्रौद्योगिकी उद्योग को पुनर्जीवित करने की क्षमता रखता है। इस आविष्कार से न केवल नेक्स्ट जेन स्पेस रोबोट और मेडिकल प्रोस्थेसिस का विकास होगा, बल्कि विमानन और कुछ अन्य उद्योगों को भी मदद मिलेगी। एक तरह से, यह कई क्षेत्रों को लंबे समय में आत्मनिर्भर और अधिक उन्नत बनाने में मदद करेगा। 

एसएमएसएस लैब, आईआईटी कानपुर 

स्मार्ट मैटेरियल्स, स्ट्रक्चर्स एंड सिस्टम्स (SMSS) लैब, आई आई टी (IIT) कानपुर के  मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में स्थित है और इसका नेतृत्व प्रो. बिशाख भट्टाचार्य कर रहे हैं। SMSS रिसर्च ग्रुप 2001 में अपनी स्थापना के बाद से स्मार्ट सामग्री अनुसंधान, शिक्षण और अभ्यास के लिए उत्कृष्टता का केंद्र रहा है। अब तक, लैब ने 95+ जर्नल लेख, 50+ सम्मेलन पत्र प्रकाशित किए हैं; 20+ पेटेंट दायर किए हैं और 60+ परियोजनाएं शुरू की हैं।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *