Breaking News

कुलपति ने कृषि स्नातक छात्र छात्राओं से किया संवाद, दूर की समस्याएं

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी. आर. सिंह ने बुधवार को कैलाश भवन प्रेक्षागृह में बीएससी कृषि छात्र-छात्राओं तथा विश्वविद्यालय प्रशासन के मध्य संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा, छात्रावासों तथा विभागों में खाली पड़े कमरों में मिनी लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी। जिससे छात्र तकनीकी ज्ञान का उन्नयन कर सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि जिन छात्रावासो में वाईफाई की सुविधा पूर्णरूपेण कार्य नहीं कर रहीं है वहां पर अति शीघ्र ही उच्च क्षमता युक्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। शिक्षण कार्यों के प्रभावी क्रियान्वयन के दृष्टिगत कुलपति द्वारा शिक्षकों तथा गेस्ट फैकल्टी को निर्देशित किया गया कि अपने विषयों से संबंधित लेक्चर नोट्स एवं उनका वीडियो बनाकर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर शीघ्र अपलोड करें। 

कुलपति द्वारा यह भी बताया गया कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के शोध संस्थानों के साथ शीघ्र ही छात्रों की शोध गतिविधि को प्रभावी बनाने के दृष्टिगत एक एमओयू किया जाएगा जिसमें विश्वविद्यालय के साथ-साथ भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के संस्थानों में भी सामूहिक रूप से छात्र छात्राओं द्वारा शोध किया जा सकेगा। कुलपति द्वारा कार्यक्रम में बच्चों के व्यक्तित्व विकास पर विशेष बल देते हुए कहा कि छात्र-छात्राएं नियमित रूप से छोटे-छोटे समूह बनाकर ग्रुप डिस्कशन करें, इंटरव्यू की सामूहिक तैयारी करें तथा प्लेसमेंट के लिए विश्वविद्यालय द्वारा उच्च स्तर के प्रयास निरंतर जारी रखे जाएंगे। उन्होंने छात्र छात्राओं का आह्वान किया कि समय का सदुपयोग करें, कभी भी खाली नहीं बैठे, तथा निरंतर अपनी उच्च क्षमता का प्रयोग करते हुए अपना अध्ययन कार्य जारी रखें। कुलपति द्वारा यह भी कहा गया कि आजकल ऑनलाइन कोर्स निशुल्क उपलब्ध है जिनको छात्र अटेंड कर एक अतिरिक्त प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ विश्वविद्यालय द्वारा भी स्वरोजगार के दृष्टिगत कुछ अतिरिक्त कोर्स का संचालन किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ कुछ अन्य गतिविधियों जैसे व्यायाम, खेल कूद, योगा आदि में भी निरंतर सहभागिता बनाए रखने की जरूरत है। यह सब स्वास्थ्य के दृष्टिगत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के जीवन में अनुशासन एक सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है तथा अनुशासन ही सफलता की कुंजी है। जो लोग अनुशासित रहे हैं उन्होंने ऊंचाइयों को छुआ है।

कार्यक्रम का आयोजन अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. मुनीश कुमार द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम में अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. डी.आर. सिंह, डायरेक्टर आइक्यूएसी डॉ. पी के सिंह, विश्वविद्यालय अभियंता डॉ. नौशाद खान, प्रभारी प्लेसमेंट डॉ. विजय कुमार यादव, कुलसचिव डॉ. सी एल मौर्य के साथ-साथ विभिन्न छात्रावास के वार्डन, संकाय सदस्य आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजीव द्वारा किया गया।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *