Breaking News

भारतीय रेलवे ने अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ अपने समझौते को दिया विस्तार

कानपुर। भारतीय रेलवे ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के सेंटर फॉर रेलवे रिसर्च (सीआरआर) के माध्यम से अपनी वैज्ञानिक संपत्तियों के कुशल उपयोग के लिए और रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण के लिए अत्याधुनिक सहयोगी अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए आई आई टी कानपुर के साथ समझौता ज्ञापन का विस्तार किया है।  
सुश्री अलका अरोरा मिश्रा, प्रधान कार्यकारी निदेशक (टीएंडएमपीपी), रेल मंत्रालय और प्रोफेसर ए०आर० हरीश, डीन, आरएंडडी, आईआईटी कानपुर के बीच समझौता ज्ञापन पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ, विनोद कुमार यादव, प्रो अभय करंदीकर निदेशक आई आई टी  कानपुर,  महानिदेशक (HR), PED (T & MPP) वशिष्ठ जौहरी, महाप्रबंधक, दक्षिणी रेलवे, और प्रोफेसर आर० हेगड़े, हेड, रेलवे अनुसंधान केंद्र (CRR)  आई आई टी कानपुर की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए। प्रो० अजीत के० चतुर्वेदी, निदेशक, आईआईटी रुड़की, प्रो० भास्कर राममूर्ति, निदेशक, आई आई टी  मद्रास, प्रो० रवींद्र गेट्टू, आई आई टी मद्रास भी इस अवसर पर शामिल थे।
प्रो अभय करंदीकर ने इलेक्ट्रॉनिक्स, सेंसर नेटवर्क, IoT, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, और इलेक्ट्रिकल सुरक्षा के क्षेत्रों में अत्याधुनिक तकनीकों के विकास के लिए भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के संदर्भ में इस सहयोग के महत्व पर बात की। उन्होंने भारतीय रेलवे के लिए प्रासंगिकता के क्षेत्रों में आईआईटी कानपुर में किए जा रहे संबंधित अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर भी चर्चा की। 
यह समझोता इलेक्ट्रिकल लोकोमोटिव, प्रेरक शक्ति, लोकोमोटिव नियंत्रण और संचार प्रणाली, ट्रैक्शन इंस्टॉलेशन, कंडीशन बेस्ड मॉनिटरिंग, सिग्नल प्रोसेसिंग का उपयोग करके ट्रेन और ट्रैक सुरक्षा, पावर और वाहन नियंत्रण इलेक्ट्रॉनिक्स, ड्राइवर इंटरफ़ेस सिस्टम, ट्रेन स्तर सेंसर नेटवर्क और इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT), विद्युत सुरक्षा, नेटवर्क नियंत्रण, आई आई टी  कानपुर में सेंटर फॉर रेलवे रिसर्च (CRR) के माध्यम से संबंधित तकनीकी क्षेत्रों में स्टाफ प्रशिक्षण के साथ साथ मुख्य क्षेत्र में अनुसंधान की सुविधा प्रदान करेगा l वर्तमान में सीआरआर की अपनी प्रशासनिक इकाई है जो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में स्थित है। आई आई टी कानपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सेंटर फॉर रेलवे रिसर्च (CRR) को लोको रिसर्च एंड प्रोपल्शन टेक्नोलॉजीज, ट्रैक्शन इंस्टॉलेशन / OHE और संबंधित इलेक्ट्रॉनिक्स के व्यापक अनुसंधान डोमेन के साथ सौंपा गया है।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *