Breaking News

भ्रम में न रहें, कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित : अपर निदेशक डॉ. जी. के. मिश्र

  • शत-प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोरोना टीका : सीएमओ

कानपुर। कोविड का टीका पूरे मानकों का पालन करते हुए तैयार किया गया है और परीक्षण में खरा उतरने के बाद ही इसे लोगों को लगाया जा रहा है । इसलिए लोगों को टीका को लेकर कोई भ्रम नहीं पालना चाहिए क्योंकि इसका टीका सबसे पहले हम चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को ही लगाया जा रहा है । यह बात अपर निदेशक, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ जी के मिश्र ने मंगलवार को स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से जनपद के स्थानीय होटल में आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला के दौरान कही । इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अनिल मिश्र ने 4 और 5 फ़रवरी को टीकाकरण सौ प्रतिशत तक पहुंचाने मे मीडिया से सहयोग की अपेक्षा की। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया कि 4 और 5 फ़रवरी को होने वाले दौर में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराये ताकि वैक्सीन जब आमजन तक पहुंचे तो किसी को वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की शंका न हो।

इस अवसर पर अपरनिदेशक ने कहा कि कोविड-19 से लोगों को सुरक्षित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग शुरू से ही सतर्क रहा है उन्होंने कहा कि पूरे कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स की तरह ही मीडिया कर्मियों ने भी समाज को जागरूक करने का जो कार्य किया है, वह सराहनीय रहा है । इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ़ की जाए वह कम है ।

इस अवसर पर सीएमओ ने बताया कि अभी प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन हेल्थ केयर वर्कर्स, दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स और तीसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण होगा। सीएमओ ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। अभी तक जितने भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगी है, किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई है। इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि- ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मास्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा । उन्होंने कहा कि जनपद में अगर वैक्सीन लगवाने के बाद किसी को कोई भी परेशानी होती है तो उसके लिए हमारे पास 6 बेड आईसीयू में उपलब्ध हैं।

उक्त वर्कशॉप में स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी, स्वयं सेवी संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और यूएनडीपी के प्रतिनिधि तथा जनपद के सभी प्रतिष्ठित अखबारों और न्यूज चैनलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सीएमओ ने साझा किया अपना अनुभव

वर्कशॉप में सीएमओ ने बताया की 16 जनवरी को उन्होंने कोरोना वैक्सीन ली। अपने अनुभव साझा करते हुए सीएमओ ने कहा कि उन्हें एक बार भी इस बात का ख्याल नहीं आया कि वैक्सीन लेने से कोई दिक्कत हो सकती है। वैक्सीन लेने के बाद से लेकर अब तक वह वैसा ही महसूस कर रहे हैं, जैसा पहले महसूस करते रहे हैं।

मीडिया के सवाल अधिकारियों के जवाब

कार्यशाला में मीडिया कर्मियों ने कई सवाल भी किए। जिनके अधिकारियों द्वारा जवाब दिये गए जैसे मीडिया कर्मियों ने पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में पूछा। इस संबंध में अपर निदेशक ने कहा कि कोविन एप में प्रथम चरण के लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है, आम जनता के टीकाकरण की प्रक्रिया की अभी शासन स्तर से गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। मीडिया कर्मियों ने गर्मी के मौसम में कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के बारे में सवाल किया। इस पर सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन को सुरक्षित रखने में जनपद के आईएलआर सक्षम हैं। एक मीडिया कर्मी ने प्रथम चरण के दो दौर निपटने के बावजूद टीकाकरण का प्रतिशत कम होने का सवाल किया तो फिर से अपर निदेशक ने इसका जवाब देते हुए कहा कि यह बात सही है कि प्रतिशत कम है, लेकिन को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने की पूरी कोशिश की जाएगी। मीडिया कर्मी ने शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा संख्या में टीकाकरण होने का सवाल किया तो सीएमओ ने कहा कि विभाग इसकी निगरानी कर रहा है, अगले दौर में प्रतिशत में इजाफा होगा।

कार्यशाला में पत्रकारों ने जानना चाहा कि इसका टीका कितनी बार और कितने दिन के बाद लगेगा तो अपर निदेशक ने बताया कि इसके दो डोज लगेंगे और पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा । टीके की मात्रा के सवाल पर उन्होंने बताया कि प्वाइंट पांच एमएल का एक टीका होगा । यह कितने दिन तक असरकारी होगा के सवाल पर उन्होंने बताया कि इसका अभी कोई प्रमाणिक साक्ष्य नहीं है किन्तु इतना जरूर है कि यह लम्बे समय तक असरकारी होगा । इस अवसर पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जिसको जिस कम्पनी का पहला डोज लगा है उसे उसी कम्पनी का दूसरा डोज भी लगेगा ।

इस अवसर पर सीफॉर संस्था की राज्य प्रतिनिधि रंजना द्विवेदी और कानपुर मंडल समन्वयक राशि गुप्ता, जिला समन्वयक प्रीति पाण्डेय, अनुपम मिश्रा व रतीश कुमार द्विवेदी ने कोविड के दौरान मीडिया द्वारा प्रस्तुत की गयीं सकारात्मक ख़बरों की भरपूर सराहना की और कहा कि जब कोई मुश्किल वक्त होता है तो मीडिया द्वारा जागरूकता को लेकर सुझाये गए उपायों का असर समुदाय पर पूरी तरह से देखने को मिलता है । उन्होंने कहा कि अब आगे टीकाकरण को लेकर भी मीडिया से इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा है । उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित पत्रकार साथियों के प्रति आभार जताया ।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *