Breaking News

कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद आईआईटी (IIT) कानपुर ने प्लेसमेंट ऑफर में दर्ज की नई ऊँचाई

कानपुर। आईआईटी कानपुर में 1 दिसंबर से शुरू हुए प्लेसमेंट सीजन 2021-22 में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए चौथे दिन के अंत तक नियोक्ताओं की ओर से कुल 940 प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें से 773 को स्वीकार कर लिया गया। यह 156 प्री-प्लेसमेंट ऑफर्स (पीपीओ) के अतिरिक्त हैं, जो पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं। 2020-21 में, तीसरे दिन के अंत में, 665 ऑफ़र किए गए जबकि 2019-20 में, 594 ऑफ़र किए गए थे। इस साल तीसरे दिन तक किए गए प्रस्तावों की संख्या में 32.5% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। चौथे दिन के अंत में कोर सेक्टर की कंपनियों में 109 ऑफर थे, जो 97 छात्रों को दिए गए। यह प्रस्तावित कुल नौकरियों का 11.5% से अधिक है। दूसरी ओर, 16 स्टार्टअप ने अब तक (4 दिनों में), 45 नौकरियों की पेशकश की है।
आई आई टी (IIT) कानपुर ने इस सीजन में अब तक एक्सट्रिया (Axtria), ईएक्सएल (EXL), ग्रेविटॉन (Graviton), गोल्डमैन सैचस (Goldman Sachs), आईसीआईसीआई बैंक(ICICI Bank), इंटेल(Intel), माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft), ओला(OLA), रूब्रिक(Rubrik), सैमसंग(Samsung), क्वाडआई (Quadeye), उबर(Uber) जैसे शीर्ष रिक्रूटर्स को आकर्षित किया है।
आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा, आईआईटी कानपुर को अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और विश्वास के संस्थान के रूप में जाना जाता है। यही वह भरोसा है जो साल-दर-साल दुनिया भर से शीर्ष नियोक्ताओं को संस्थान की ओर खींचता है। इस साल हम अब तक जो नई ऊंचाइयां देख रहे हैं, वह इस बात का संकेत है कि महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, संस्थान और उसके छात्रों पर बढ़ते भरोसे के कारण दुनिया भर के नियोक्ताओं द्वारा अच्छे ऑफर दिये गए हैं। हम आश्वस्त और आशान्वित हैं कि हम शेष सीज़न का भी उच्च स्तर पर अंत करेंगे।
वहीँ, चौथे दिन के अंत में, संस्थान को 47 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव प्राप्त हुए। यह पिछले वर्ष की तुलना में 150% की एक बड़ी छलांग है, विगत वर्ष चौथे दिन के अंत तक कुल 19 अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। अब तक के उच्चतम अंतर्राष्ट्रीय पैकेज के लिए 2,74,250 अमरीकी डालर और घरेलू के लिए 1.2 करोड़ रुपये का ऑफर प्राप्त हुए हैं। कुल मिलाकर अब तक 1 करोड़ रुपये से ऊपर के 49 ऑफर मिल चुके हैं।
कुल 773 छात्रों में से लगभग 55% स्नातक हैं और 45% स्नातकोत्तर हैं। अब तक, 216 कंपनियों ने अपनी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली है, और अगले कुछ दिनों के लिए और कंपनियां प्रतीक्षारत हैं।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *