Breaking News

मौसम अलर्ट : देश के कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली। मौसम विभाग के अनुसार 23 जुलाई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश होगी, मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि मानसून की ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड होकर गंगीय पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। साथ एक और ट्रफ रेखा झारखंड से ओडिशा होकर गुजर रही है। इसका प्रभाव बिहार के मौसम पर पड़ेगा। इससे दक्षिण बिहार के साथ-साथ उत्तरी बिहार में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली की आशंका है। इधर उत्तर पश्चिम भारत के राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में नौ जुलाई को छिटपुट बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं पूर्वी राजस्थान में 10 जुलाई के बाद बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ, तेलंगाना और तटीय ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। कर्नाटक, दक्षिण कोंकण और गोवा दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। झारखंड, आंतरिक ओडिशा, रायलसीमा, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

दिल्ली-NCR में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी पूरी दिल्ली में दिनभर रुक-रुककर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है।  23 जुलाई को भिवानी, जिंद, कैथल, सोनीपत, बागपत, मेरठ, नूह, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, चांदपुर, मुरादाबाद, शामली, गुरुग्राम, रोहतक, कुरुक्षेत्र, करनाल और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ तेज हवा भी चलने की उम्मीद है।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *