Breaking News

यूपी चुनाव 2022 : अखिलेश यादव ने जारी किया विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। जिसे टैग लाइन ‘सत्य वचन, अटूट वादा’ के साथ ‘समाजवादी वचन पत्र’ नाम दिया गया है।

अखिलेश यादव ने कहा, मुझे याद है कि जब 2012 में सपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया था और फिर जब हमने सरकार बनाई, तो हमने विभिन्न वादों से जुड़े सभी विभागों की बैठक की और उन सभी वादों को पूरा किया। ‘सत्य वचन, अटूट वादा’ के साथ, हम 2022 के लिए घोषणा पत्र के रूप में इस दस्तावेज के साथ लोगों के पास जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि चार साल में 2025 तक सभी किसानों को ‘कर्ज मुक्त’ कर दिया जाएगा और ‘ऋण मुक्त’ कानून बनाया जाएगा, जिससे ज्यादातर गरीब किसानों को फायदा होगा।

सभी फसलों के लिए MSP दिया जाएगा और गन्ना किसानों को 15 दिनों में भुगतान मिल जाएगा और अगर जरूरी हुआ तो इसके लिए एक कोष तैयार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज मुक्त कर्ज, बीमा और पेंशन की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) की तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम लाया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस विभाग सहित सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

घोषणापत्र में प्राथमिक कक्षाओं से लेकर स्नातकोत्तर (KG to PG) तक लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा का भी वादा किया गया है। साथ ही, एक ‘कन्या विद्या धन’ योजना फिर से शुरू की जाएगी, जिसके तहत 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को 36,000 रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी।

‘समाजवादी पेंशन’ को फिर से शुरू किया जाएगा, जिसके तहत बुजुर्ग लोगों, जरूरतमंद महिलाओं और गरीबी स्तर (बीपीएल) से नीचे के परिवारों को हर साल 18,000 रुपए मिलेंगे। इससे लगभग एक करोड़ परिवारों को लाभ होगा।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *