Breaking News

प्रो. डी. यादव मेमोरियल टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है आईआईटी कानपुर

कानपुर नगर। आईआईटी में फैकल्टी क्रिकेट क्लब शनिवार से एसीईएस क्रिकेट ग्राउंड में स्वर्गीय प्रो. डी. यादव (एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग से सेवानिवृत्त) की याद में एक हार्ड-बॉल टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।
स्व० प्रो. डी. यादव उन प्रेरक संकायों में से एक थे जिन्होंने आईआईटी कानपुर में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग में पढ़ाया और अपना शोध संचालित किया। उन्हें न केवल आई आई टी (IIT) कानपुर के शिक्षकों और कर्मचारियों के बीच एक शिक्षक और शोधकर्ता के रूप में याद किया जाता है, बल्कि क्रिकेट के प्रति उनके जुनून के लिए भी याद किया जाता है। प्रोफेसर यादव आईआईटी कानपुर में फैकल्टी क्रिकेट क्लब (एफसीसी) के पहले सदस्यों में से एक थे, लेकिन साथ ही वे क्रिकेट लिए सबसे ज्यादा समर्पित थे और 70 साल की उम्र तक एफसीसी मैचों में खेलना जारी रखा और अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी के अलावा अपनी शानदार फील्डिंग और बल्लेबाजी के साथ कई विरोधियों को परेशान किया।
स्वर्गीय प्रो. डी. यादव मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में 6 टीमें शामिल हैं (फैकल्टी क्रिकेट क्लब, फैकल्टी क्रिकेट क्लब स्टार्स, स्टाफ ए, स्टाफ बी, स्टाफ सी और कैंपस क्रिकेट क्लब, सभी आईआईटी कानपुर से)। टूर्नामेंट में 18 टी 20 मैच शामिल होंगे और यह 26 फरवरी से 17 अप्रैल 2022 तक निर्धारित है।
टूर्नामेंट का उद्घाटन शनिवार को आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर और उप निदेशक-आईआईटी कानपुर, प्रो. एस गणेश द्वारा किया गया। प्रो. करंदीकर ने कहा कि इस तरह के क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन पिछले 2 वर्षों में कोविड -19 के साथ लंबी और कठिन लड़ाई के बाद संस्थान को सामान्य जीवन में वापस लाने में मदद करेगा। उन्होंने आयोजकों को संस्थान में विभिन्न खेल गतिविधियों में अधिक युवा संकाय और कर्मचारियों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि संकाय, कर्मचारियों और परिसर समुदाय के सदस्यों के विभिन्न वर्गों के बीच इस तरह के पारस्परिक संपर्क से सभी का मनोबल बढ़ता है और शारीरिक और मानसिक कल्याण में मदद मिलती है।
फैकल्टी क्रिकेट क्लब ने अपने कुछ अनुभवी पूर्व खिलाड़ियों जैसे प्रो० हरीश कार्निक और प्रो० नीरज मिश्रा और राजेंद्र कनौजिया, के. एस. वाजपेयी, एस. सी. गोंड और अन्य जैसे अनुभवी स्टाफ-सदस्यों को भी सम्मानित किया।
टूर्नामेंट का पहला मैच आज एसीईएस मैदान में फैकल्टी क्रिकेट क्लब और स्टाफ ए टीमों के बीच खेला गया। स्टाफ ए ने 20 ओवर में 184 रन बनाए, जबकि फैकल्टी क्रिकेट क्लब 60 रन से मैच हार गया। आज के दिन का उल्लेखनीय प्रदर्शन स्टाफ ए के कमल कांत का रहा।.उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।
टूर्नामेंट की आयोजन टीम में आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो. कौस्तुभ कुलकर्णी, उपाध्यक्ष डॉ. अर्क वर्मा, आयोजन सचिव अमित दोहरे, आयोजन संयुक्त सचिव सुनील और टूर्नामेंट के कोषाध्यक्ष राकेश कनौजिया शामिल हैं।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *