Breaking News

राजकीय पॉलीटेक्निक, गाज़ियाबाद में हुआ दो दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन

गाजियाबाद। राजकीय पॉलीटेक्निक में दो दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन 6 व 7 फरवरी, 2024 को प्रधानाचार्य डॉ. जानबेग लोनी के मार्गदर्शन में किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस रक्तदान शिविर का आयोजन राजकीय पॉलीटेक्निक एवं जिला चिकित्सालय गाज़ियाबाद के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।रक्तदान शिविर में कुल 40 यूनिट रक्तदान किया गया।

इस अवसर पर संस्था के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख राजेंद्र सिंह ने कहा कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल को स्वस्थ, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के ख़तरे को कम किया जा सकता है। खून में आयरन की ज़्यादा मात्रा दिल के दौरे के ख़तरे को बढ़ा सकती है। इसलिए नियमित रक्तदान के माध्यम से रक्त में बढ़ी हुई आयरन की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने ऐसे व्यक्तियों जिनकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है, समय समय पर रक्तदान करने की सलाह दी और नियमित शारीरिक व्यायाम के महत्व को समझाया।
राजकीय चिकित्सालय में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संदीप कुमार पवार ने कहा कि कई बार मरीजों के शरीर में रक्त की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की ज़रूरत पड़ जाती है। ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करना पड़ता है जिससे जरूरतमंदों की ससमय मदद हो सके। उन्होंने आगे कहा कि बड़े ऑपरेशन और थेलेसीमिया के मरीजों को भी नियमित ख़ून की आवश्यकता होती है इसलिए जो व्यक्ति स्वस्थ हैं। उन्हें नियमित रूप से रक्तदान करना चाहिए। इस रक्तदान शिविर को सफल बनाने में रसायन विभाग के व्याख्याता डॉ.योगेंद्र सिंह एवं उनकी कमेटी के सदस्यों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *