Breaking News

75 वर्ष की आयु से अधिक के कलाकारों को मिलेगें संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार

नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत के प्रदर्शन कला क्षेत्र के उन 84 कलाकारों को पहली बार संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे, जिनकी आयु 75 वर्ष से अधिक है और जिन्हें अभी तक अपने करियर में कोई राष्ट्रीय सम्मान नहीं दिया गया है।

शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष डॉ. संध्या पुरेचा ने कहा कि संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार एक राष्ट्रीय सम्मान है जो प्रदर्शन कला के क्षेत्र में प्रदर्शन करने वाले कलाकारों के साथसाथ शिक्षकों और विद्वानों को भी दिया जाता है। इसके प्राप्तकर्ताओं का चयन अकादमी की आम परिषद द्वारा किया जाता है, जिसमें इन विधाओं के प्रतिष्ठित संगीतकार, नर्तक, रंगमंच कलाकार, विद्वान और भारत सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के नामांकित व्यक्ति शामिल होते हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस सम्मान में 1,00,000 रुपये (एक लाख रुपये) की पर्स मनी के अलावा एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्र प्रदान किया जाता हैं।

एक विशेष समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कल शनिवार को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस अवसर पर विधि और न्याय (स्वतंत्र प्रभार), संस्कृति तथा संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और संस्कृति एवं विदेश राज्‍य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी उपस्थित रहेंगे।

इस पुरस्कार समारोह के बाद 16 से 20 सितंबर 2023 तक प्रतिदिन शाम 6 बजे मेघदूत कॉम्प्लेक्स, संगीत नाटक अकादमी, 35, फिरोज शाह रोड, नई दिल्ली में संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्राप्त करने वालों सहित प्रदर्शन कला महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

About rionews24

Check Also

आम आदमी पर एक नाटक ‘आम’ का हुआ मंचन

लखनऊ। आम यानी जिसमें कुछ भी खास ना हो। आम आदमी पर एक ‘आम’ नाटक। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *