Breaking News

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में सहायक है पीपल; कुलपति डॉ. डी.आर. सिंह

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर. सिंह ने बुुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में रोपे गए पीपल के पौधों का बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने कहा की विश्वविद्यालय का प्रयास है कि आम जनमानस अधिक से अधिक पौधों का रोपण करें । जिससे सभी को शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त हो और स्वस्थ जीवन व्यतीत करें। कुलपति डॉ सिंह ने कहा कि पेड़ हमें मुफ्त में जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं। और जानलेवा कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं।उन्होंने कहा कि पेड़ के महत्व को लेकर प्रचार प्रसार करना होगा पौधों को लगाने की मुहिम चलानी होगी। सालगिरह जैसे पुण्य अवसरों पर पौधों को लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए। कुलपति ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षित रखना किसी चुनौती से कम नहीं है हमें इसके लिए जन जागरण अभियान चलाना होगा तथा पर्यावरण प्रदूषण के दुष्परिणामों से सावधान करना होगा। पर्यावरण प्रदूषण से बचने के लिए हम सभी को अपने अपने घरों पर दो दो पौधे लगाना चाहिए। मोहल्ले में पड़ी खाली जमीनों पर भी पेड़ लगाकर उसे हरा भरा बनाना चाहिए। कुलपति ने कहा कि अभियान की सफलता तो तब है जब लोग बच्चों के जन्म की खुशी में पौधे लगाकर हरित क्रांति का आगाज करना शुरू करें तथा उपहार में भी पौधे भेंट करें।
कुलपति ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं पेड़ों से ही जीवन का आधार जुड़ा हुआ है। इस समय पड़ रही भीषण गर्मी व उमस, बरसात के लिए तरसना पेड़ों की कमी का ही परिणाम हैं उन्होंने आम जनमानस से अपील करते हुए कहा है कि स्वयं पेड़ लगाकर दूसरों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करें जिससे कि सभी को जीवनदायिनी ऑक्सीजन प्राप्त हो।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *