Breaking News

नहीं रहे देश के मशहूर कवि डॉ. कुंवर बेचैन

नई दिल्ली। देश के जाने माने कवि कुंवर बेचैन का बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह कोरोना संक्रमित हो गए थे। उनका नोएडा के कैलाश अस्पताल में इलाज चल रहा था। मशहूर कवि डॉ. कुमार विश्वास ने सोशल मीडिया ट्वीटर पर ये जानकारी साझा की। कवि कुंवर बेचैन और उनकी पत्नी संतोष कुंवर दोनों कोरोना संक्रमित हो गए थे। इन दोनों की 12 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद से दोनों दिल्ली के लक्ष्मीनगर स्थित सूर्या अस्पताल में भर्ती थे। हालत में सुधार नहीं होने पर डॉ. कुंवर बेचैन को आनंद विहार स्थित कॉसमॉस अस्पताल में शिफ्ट किया गया। कॉसमॉस अस्पताल में एडमिट किए जाने के बाद भी उनकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा था और उन्हें वेंटिलेटर बेड नहीं मिल पा रहा था। इस पर कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट किया था। कुमार विश्वास के ट्वीट के बाद गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा ने मदद की थी और उन्हें कैलाश अस्पताल में वेंटिलेटर मिल पाया था। कुंवर बेचैन की पत्नी अब भी सूर्या अस्पताल में भी भर्ती हैं। डॉ कुंवर बेचैन गाजियाबाद के नेहरू नगर में रहते थे।

मशहूर कवि डॉ.कुमार विश्वास ने सोशल मीडिया ट्वीटर पर ये जानकारी साझा की। उन्होंने लिखा कि कोरोना से चल रहे युद्धक्षेत्र में भीषण दुःखद समाचार मिला है। मेरे कक्षा-गुरु, मेरे शोध आचार्य, मेरे चाचाजी, हिंदी गीत के राजकुमार, अनगिनत शिष्यों के जीवन में प्रकाश भरने वाले डॉ कुँअर बेचैन ने अभी कुछ मिनट पहले ईश्वर के सुरलोक की ओर प्रस्थान किया। कोरोना ने मेरे मन का एक कोना मार दिया।  

 उनके एक शिष्य कवि दुर्गेश अवस्थी सोशल मीडिया पर लिखते हैं 

आज मैं अनाथ हो गया…..

उनकी अंतिम इच्छा यही थी कि मेरी शव यात्रा निकले तो यह पंक्तियाँ लिख देना। कोरोनाकाल में शवयात्रा तो नहीं निकाल पा रहे। लेकिन उनकी इच्छा पूरी करने वाली ये पंक्तियाँ उन्हीं के कालजयी गीत की इस प्रकार हैं-

सूखी मिट्टी से कोई भी मूरत न कभी बन पाएगी,

जब हवा चलेगी ये मिट्टी खुद अपनी धूल उड़ाएगी,

इसलिए सजल बादल बनकर बौछार के छींटे देता चल,

ये दुनिया सूखी मिट्टी है, तू प्यार के छींटे देता चल।

डॉ. कुंवर बेचैन के निधन पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी शोक व्यक्त किया है।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *