Breaking News

अक्षय उर्जा तकनीकी व ग्रामीण बिजली व्यवस्था पर प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न, ग्रामीण युवाओं ने हासिल की कुशलता

कानपुर। श्रमिक भारती द्वारा टेरी (द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टिट्यूट), नई दिल्ली व आई. आई. टी. कानपुर के सहयोग से ‘अक्षय उर्जा तकनीकी व ग्रामीण बिजली व्यवस्था’ पर समझ बढ़ाने के उद्देश्य से युवाओं का 45 दिवसीय आवासीय क्षमता वर्धन कार्यक्रम का समापन गुरुवार को सम्पन्न हुआ।

अक्षय उर्जा तकनीकियों के माध्यम से सामाजिक उद्यमिता को बढ़ावा देने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं व महिलाओं की आजीविका सशक्त करने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 60 लड़के और लड़कियां ने हिस्सा लिया और सौर तकनीकी के उपयोग, उपकरणों व प्रक्रियायों की बेहतर समझ व कुशलता हासिल की।

इन उभरते हुए सौर तकनीशियनों ने शिवराजपुर ब्लाक की हरनू ग्राम पंचायत में 15 घरों के एक छोटे से मजरे को एक सोलर मिनी ग्रिड लगाकर बिजली की रौशनी से जगमग कर दिया।

पैंतालिस दिनों तक चले इस आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ-साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण व एक्सपोज़र प्राप्त किया। साथ ही प्रतिभागियों को अक्षय उर्जा के क्षेत्र में  बेहतर कार्य अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सौर उद्योग के प्रमुखों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें इन सौर तकनीशियनों को नौकरी व व्यापार के नए अवसरों के प्रस्ताव मिले हैं जो आने वाले समय में अक्षय उर्जा को बढ़ावा देकर हमारी प्रकृति व पर्यावरण को सरंक्षित करने में अपना योगदान देंगे।  

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *