Breaking News

आईआईटी कानपुर : यूथ 20 कंसल्टेशन में सस्टेनेबल टेक्नोलॉजीज, फ्यूचर ऑफ वर्क और स्वास्थ्य पर विचार-विमर्श कार्यक्रम का हुआ आयोजन

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में यूथ 20 कंसल्टेशन का आयोजन भारत के जी 20 प्रेसीडेंसी के तहत किया गया। भारत और विदेश के 1500 से अधिक युवा प्रतिनिधियों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि कानपुर के मंडलायुक्त डॉ. राज शेखर ने प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि यूथ 20 कंसल्टेशन जैसे आयोजन भारत के लिए एक आत्मनिर्भर और टिकाऊ मार्ग प्रशस्त करता है। यह युवाओं की प्रतिभा को सुधारने में भी मदद करता है। जो देश की 65% आबादी का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि आईआईटी कानपुर जैसे संस्थान राष्ट्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक सक्षम वातावरण प्रदान करता है। 

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, भारत अब ‘अमृत काल’ के अगले 25 वर्षों में प्रवेश कर चुका है और यह बहुत उपयुक्त समय है कि हमने जी 20 की अध्यक्षता संभाली है। पिछले छह दशकों के दौरान, आईआईटी कानपुर सबसे आगे रहते हुए, हर क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और नवाचार चला रहा है। हमारे पास एक मजबूत अनुसंधान और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र है, जिसमें बड़ी संख्या में स्टार्ट-अप्स को इनक्यूबेट किया है और जो तेजी से प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में फ्यूचर ऑफ वर्क को आगे बढ़ा रहा हैं।

फ्यूचर ऑफ हेल्थ, ‘टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर’ और ‘इनोवेशन इन फ्यूचर ऑफ वर्क’ पर विचार-विमर्श, भविष्य के लिए विस्तृत दृष्टिकोण रखते हैं और मुझे उम्मीद है कि यहां युवा प्रतिनिधियों द्वारा साझा किये गए विचार वैश्विक स्तर पर दूरगामी प्रभाव डालेंगे।’ 

आईआईटी कानपुर में यूथ 20 कंसल्टेशन के दौरान इंटरैक्टिव विचार-विमर्श ने टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर, इंडस्ट्री 4.0, और उन प्रौद्योगिकियों पर जोर दिया, जो फ्यूचर ऑफ वर्क, फ्यूचर ऑफ एजुकेशन के साथ-साथ फ्यूचर ऑफ हेल्थ को प्रभावित करेगा। विशेषज्ञों और उद्यमियों से युक्त सम्मानित पैनल ने नवाचार और प्रौद्योगिकी के मुख्य डोमेन में भारत की यात्रा पर प्रकाश डाला कि, कैसे वैश्विक स्तर पर हम सामूहिक उपायों से प्रभाव डाल सकते हैं। 

इस अवसर पर 50 से अधिक स्टालों के साथ एक भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें विविध तकनीकों और नवाचारों को प्रदर्शित किया गया, जो जमीनी स्तर पर भी प्रभाव डाल सकते हैं। प्रदर्शनी में कम लागत वाले उपकरणों, नवाचारों और प्रौद्योगिकियों की अधिकता प्रदर्शित की गई। हिंदुस्तानी और कर्नाटक शास्त्रीय संगीत के साथ एक सांस्कृतिक संध्या ने आईआईटी कानपुर में यूथ 20 कंसल्टेशन का समापन हुआ।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *