Breaking News

आईएनएस सुनयना ने लिया सीएमएफ एक्स ‘ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस- 2023’ में हिस्‍सा

नई दिल्ली। संयुक्त समुद्री बल (सीएमएफ) द्वारा संचालित ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस 2023 में हिस्‍सा लेने के लिए आईएनएस सुनयना 10-12 जुलाई 23 तक सेशेल्स में थी। इस दौरे का उद्देश्य बहुपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ बनाना और सीएमएफ अभ्यास के माध्यम से सहयोग बढ़ाना था। यह एक बहुराष्ट्रीय पहल है जिसका उद्देश्य समुद्री सुरक्षा को बढ़ाना, क्षेत्र में सुरक्षा और नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए समुद्री डकैती का मुकाबला करना है।

यात्रा के दौरान, अमेरिका, इटली, ब्रिटेन, सेशेल्स रक्षा बलों और समुद्री पुलिस, ईयूनैवफॉर के सदस्य देशों की भाग लेने वाली नौसेनाओं के कर्मी व्यापक व्यावसायिक परस्‍पर बातचीत, विषय वस्तु विशेषज्ञ आदान-प्रदान और दौरे में शामिल थे। जहाज पर नेविगेशन, वीबीएसएस (मूलभूत और उन्नत प्रशिक्षण), समुद्री डोमेन जागरूकता और बड़े पैमाने पर हताहत निकासी ड्रिल के विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान और व्यावहारिक प्रदर्शन आयोजित किए गए। सीटीएफ 56 के कमांडर कमोडोर ओलिवर की अगुवाई में बहरीन से सीएमएफ के एक प्रतिनिधिमंडल ने जहाज पर प्रशिक्षण अभ्यासों का अवलोकन किया।

जहाज के चालक दल के साथ-साथ सेशेल्स रक्षा बलों और सीएमएफ के कार्मिकों की सहभागिता के साथ जहाज पर एक संयुक्त योग सत्र आयोजित किया गया था। 

 

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *