Breaking News

आई.आई.टी. कानपुर में आयोजित हुआ महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम

कानपुर। फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO), द वूमेन विंग ऑफ द फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) और सिंडिकेट बैंक एंटरप्रेन्योरशिप रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (SBERTC), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) ने संयुक्त रूप से एक महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के सदस्यों को उनके व्यावसायिक विकास में सामना करने वाले मुद्दों को संबोधित करना था। कार्यक्रम में कानपुर, लखनऊ और इंदौर के प्रमुख उद्यमियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का समन्वयन डॉ० आरती गुप्ता (अध्यक्ष, फिक्की-एफएलओ, कानपुर) डॉ० बीवी फणी, राहुल रेड्डी, एआरकेएस० श्रीनिवास और रामस्वरुप भास्कर द्वारा किया गया। जिसमें उपभोक्ता सेगमेंट से उत्पाद डिजाइन, वित्तीय रणनीतियों और नियमों और अनुपालन तक व्यवसाय के पूरे मूल्य श्रृंखला पर 6 से अधिक सत्र आयोजित किये गए।

आई आई टी कानपुर के निदेशक डॉ० अभय करंदीकर ने कहा, स्टार्टअप इंडिया का सपना स्वाभाविक रूप से प्रबुद्ध और कुशल उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र से जुड़ा हुआ है, जो महिला उद्यमियों का पोषण और सशक्तिकरण करता है। अनुभवात्मक अधिगम दृष्टिकोण पर आधारित यह उद्यमिता विकास कार्यक्रम (EDP), महिलाओं के नवप्रवेशी उद्यमशील उपक्रमों को जीवंत और अत्यधिक सफल उद्यमशीलता प्रयासों में विश्व स्तर पर सिद्ध उपकरण और तकनीकों के साथ भाग लेने वाली महिला उद्यमियों को लैस करने के उद्देश्य से है।

डॉ० बीवी फणी, हेड-सिंडिकेट बैंक एंटरप्रेन्योरशिप रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (SBERTC) आईआईटी कानपुर ने कहा कि हम प्रतिभागियों के इस उत्साह को देखकर प्रसन्न हैं। SBERTC उद्यमियों को उनके विकास के विभिन्न चरणों के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए उन्हें सक्षम और सशक्त बनाने के लिए अनुसंधान से उनके समाधान तलाशने के लिए प्रतिबद्ध है।

डॉ० आरती गुप्ता ने कहा कि हमारे समाज में महिलाएं जो भूमिका निभाती हैं, वह पिछले कुछ वर्षों में बदल गई है, लेकिन अभी भी हमें एक लंबा रास्ता तय करना है। हमें और अधिक मजबूत, आश्वस्त और सशक्त उद्यमियों की आवश्यकता है जो न केवल स्वयं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रहे हैं बल्कि दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा कर रहे हैं। इस सफल आयोजन में साझेदारी के लिए आई आई टी कानपुर की बहुत-बहुत आभारी हूं क्योंकि हमारा विश्वाश है कि हम दूसरों को उठाकर ही आगे बढ़ते हैं ।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *