Breaking News

कानपुर विश्वविद्यालय की पहल, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ने वाले मरीजों की सहायता की जाएगी

कानपुर। कोरोना महामारी के इस दौर में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने परिसर में स्थित स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की सार्थक पहल की है। स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. प्रवीन कटियार ने बताया, कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय का स्वास्थ्य केंद्र शिक्षकों/ कर्मचारियों/अधिकारियों एवं विद्यार्थियों के लिए चिकित्सा सहायता व दवाईयां सहित अन्य मदद प्रदान कर रहा है। विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र की नर्स विश्वविद्यालय के प्रत्येक शिक्षक/ अधिकारी एवं कर्मचारी को फोन कर उनके एवं उनके परिजनों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेती हैं और उनके लिए आवश्यक चीजों के बारे में पूछ कर उनको उपलब्ध कराया जाता है।

विश्वविद्यालय का स्वास्थ्य केंद्र प्रातः 8:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक, रविवार को छोड़कर सभी को चिकित्सकीय सहायता एवं निशुल्क दवाएं उपलब्ध करा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले विशेषज्ञ चिकित्सक अपने निर्धारित दिन व समय के अनुसार आकर सभी को चिकित्सकीय परामर्श दे रहे हैं, इसके साथ ही साथ विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र द्वारा दूरभाष पर निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा भी दी जा रही है। दूरभाष पर चिकित्सकीय परामर्श विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थी भी परामर्श प्राप्त कर रहे हैं। 

विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी आ गया है। इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ने वाले मरीजों की सहायता की जाएगी। विश्वविद्यालय का स्वास्थ्य केंद्र कोविड-19 टीकाकरण में भी बढ़-चढ़कर भाग ले रहा है। मई माह में 4, 5 एवं 6 मई को 45 वर्ष से अधिक आयु वालों का  टीकाकरण किया गया है। शीघ्र ही विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले व्यक्तियों का टीकाकरण प्रारंभ होगा।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *