Breaking News

कृषि वैज्ञानिकों एवं प्रगतिशील कृषकों से राज्यपाल ने की आयपरक खेती पर चर्चा

फतेहपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, थरियांव के कृषि वैज्ञानिकों एवं प्रगतिशील कृषकों से मंगलवार को राजभवन लखनऊ मे राज्यपाल ने औग मलवा कृषक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (एफपीओ) के डायरेक्टर राम सिंह पटेल, कांति देवी, शैलेंद्र सिंह, कृषि विज्ञान केंद्र थरियांव के फसल सुरक्षा वैज्ञानिक डॉक्टर जगदीश किशोर एवं नोडल अधिकारी महिला अध्ययन केंद्र, औग डॉ. अलका कटियार ने महिला अध्ययन केंद्र पर चर्चा की। साथ ही पोषण सुरक्षा हेतु पोषक वाटिका, मोटे अनाज (सुपर फूड) पर  एफ़पीओ, सीड हब, शहद उत्पादन आदि विषयों पर राज्यपाल ने विस्तार पूर्वक चर्चा की। 

इस अवसर पर जनपद में अग्रणी भूमिका निभाने वाले प्रगतिशील कृषक राम सिंह पटेल द्वारा बनाया गया फसली मॉडल में उगाए गए जैविक उत्पाद लहसुन, प्याज, परवल, हल्दी और हरी प्याज की नर्सरी भेंट की। इस अवसर पर वैज्ञानिकों द्वारा ले जाई गई नर्सरी व वाल्वेट को राजभवन के अंदर फार्म हाउस में लगवाने का भी कार्य किया गया। प्रगतिशील महिला कृषक कांति देवी ने खरीफ प्याज की नर्सरी तैयार करने के विषयक राज्यपाल को विस्तार से जानकारी दी। प्रगतिशील किसान शैलेंद्र सिंह ने जैविक गन्ना वैरायटी 8436 के गुणों के बारे में व ड्रिप स्प्रिंकलर के बारे में राज्यपाल से चर्चा की। 

फसल सुरक्षा वैज्ञानिक डॉक्टर जगदीश किशोर ने 125 किसानों को रोजगार परक मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण तथा मधुमक्खी पालकों द्वारा शहद उत्पादन एवं प्रणाली के साथ ही सीड हब द्वारा कृषक सहभागिता के आधार पर बीज उत्पादन करा कर बाजार से 10% अधिक मूल्य केवी के द्वारा दिया जा रहा है, के बारे में जानकारी दी। जिससे किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी हुई है और उनका जीवन स्तर में सुधार हुआ है। चर्चा के दौरान राज्यपाल ने केंद्र को एक हाईटेक नर्सरी भी देने का आश्वासन दिया, जिससे जनपद के किसान और अधिक लाभान्वित हो सकेंगे।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *