Breaking News

खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर फिट इंडिया मोबाइल ऐप का किया शुभारंभ

नई दिल्ली। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ मनाने के क्रम में केन्द्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, नई दिल्ली में फिट इंडिया मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में युवा कार्य एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक, खेल सचिव रवि मित्तल और युवा कार्य सचिव उषा शर्मा भी उपस्थित थीं। फिट इंडिया ऐप शुभारंभ कार्यक्रम से पहले अनुराग ठाकुर ने स्टेडियम में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। 

मंत्रियों ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, पहलवान संग्राम सिंह, पत्रकार अयाज मेमन, पायलट कैप्टन एनी दिव्या, एक स्कूली छात्र और एक गृहिणी के साथ वर्चुअल रूप में बातचीत की। फिट इंडिया ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है और यह निःशुल्क है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐप विकसित किया गया है कि यह साधारण स्मार्टफोन पर भी काम करे।

फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ के साथ-साथ राष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी को बधाई देते हुए, मंत्री ने कहा,  फिट इंडिया मोबाइल ऐप प्रत्येक भारतीय को एक मोबाइल के सहारे फिटनेस स्तर की जांच करने करने की सुविधा देता  है। इस ऐप में फिटनेस स्कोर, एनिमेटेड वीडियो, गतिविधि ट्रैकर्स और व्यक्तिगत विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने वाली ‘मेरी योजना’ जैसी कुछ अनूठी विशेषताएं हैं।  उन्होंने आगे कहा, पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न आयु-वर्ग के अनुकूल, फिटनेस प्रोटोकॉल लॉन्च किए थे। ये प्रोटोकॉल डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रमाणित हैं और अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किये गए हैं। प्रधानमंत्री ने देश के लोगों के लिए फिटनेस का मंत्र भी दिया है – फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज। अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि यदि हम चाहते हैं कि हमारे युवा राष्ट्र निर्माण में सार्थक योगदान दें तो उनकी फिटनेस को सुनिश्चित करना आवश्यक है। उन्होंने सभी से सोशल मीडिया के माध्यम से ऐप को लोकप्रिय बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ऐप निःशुल्क है, लेकिन हमारी फिटनेस के लिए बहुमूल्य सिद्ध होगा।  

वर्चुअल संवाद के दौरान भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने ऐप की सराहना करते हुए कहा कि इसमें दी गई विभिन्‍न सुविधाओं का उपयोग अत्‍यंत आसानी से किया जा सकता है और इसके साथ ही स्वास्थ्य मानकों की निगरानी करने में भी यह काफी उपयोगी है। कैप्टन एनी दिव्या, जो एक पायलट हैं, ने इस ऐप की खासियत की चर्चा करते हुए बताया कि इसकी मदद से उनके लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान पूरे दिन जल के सेवन और अपनी नींद पर करीबी नजर रखना काफी आसान हो गया है। उन्‍होंने बदले हुए तरीके से दंड-बैठक भी करके दिखाई जिससे शरीर के ऊपरी हिस्‍से की ताकत को बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। यह विशेष व्‍यायाम इस ऐप पर उपलब्ध है और हर कोई ऐप पर इससे जुड़ा अपना स्कोर देख सकता है। श्री अनुराग ठाकुर और श्री निसिथ प्रमाणिक ने शरीर में समुचित स्‍थायित्‍व और संतुलन बनाए रखने के लिए पहलवान संग्राम सिंह के साथ-साथ वृक्षासन किया। पत्रकार अयाज मेमन ने बुजुर्गों के लिए फिटनेस के विशेष महत्व पर प्रकाश डाला और फिट रहने के लिए ‘चेयर स्ट्रेच’ से जुड़ी पूरी प्रक्रिया बाकायदा करके दिखाई। आठवीं कक्षा की छात्रा श्रुति तोमर ने पढ़ाई के साथ-साथ शारीरिक फिटनेस के विशेष महत्व के बारे में बताया, जबकि गृहिणी श्यामली शर्मा ने यह बाकायदा करके दिखाया कि हर दिन घर के व्यस्त कामों के दौरान फिट रहने में यह ऐप किस तरह से काफी मददगार है।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *