Breaking News

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने ए प्लस प्लस ग्रेड के साथ नया कीर्तिमान स्थापित किया

कानपुर नगर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए शहर का गौरव बढ़ाया है। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के निरीक्षण में विवि को सर्वाधिक ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है। सर्वाधिक ग्रेड पाने वाला सीएसजेएमयू शहर का एक मात्र विवि है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय देश के प्रमुख शीर्ष संस्थानों में शामिल हो गया है। 

बता दें, हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी को ए प्लस और चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि को बी प्लस ग्रेड मिला है। कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन तथा कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक के नेतृत्व में विवि ने इस सफलता को अर्जित किया है। 

इससे पहले सीएसजेएमयू को साल 2006 और 2015 में नैक की ओर से बी ग्रेड प्राप्त हुआ था। सीएसजेएमयू में नैक टीम ने तीन से पांच नवंबर तक निरीक्षण किया गया था। टीम ने विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों जैसे अकादमिक, खेल, शोध, अनुसंधान, विभागवार प्रगति रिपोर्ट, छात्रावास आदि के आधार पर मूल्यांकन किया था।

कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के नेतृत्व एवं विश्वास के कारण ही विवि इस ऊंचाई पर पहुंचा है। कुलपति ने कहा कि यह उपलब्धि समस्त विवि परिवार की मेहनत का परिणाम है।

यूपी में सीएसजेएमयू में पहली बार लागू की गई नई शिक्षा नीति को नैक टीम ने खासा पसंद किया। इसके अलावा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, अंतरराष्ट्रीय मैप पर सीएसजेएमयू की उपस्थिति, बेहतर अकादमी कल्चर, सेंट्रल सुविधाएं, उच्च स्तर की वैज्ञानिक प्रयोगशालाएं, प्रत्येक शनिवार को नो व्हीकल डे आदि प्रयास को काफी पसंद किया गया।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *