Breaking News

डिजाइन एवं अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान के क्षेत्र में दो नए विभागों की स्थापना करेगा आईआईटी कानपुर, शैक्षणिक विभागों की संख्या 14 से बढ़कर 20 हुई

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने डिजाइन, और अंतरिक्ष विज्ञान और खगोल विज्ञान के क्षेत्र में दो नए विभागों की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जिससे संस्थान में अब कुल 20 शैक्षणिक विभाग हो गए हैं। मौजूदा डिजाइन कार्यक्रम को एक पूर्ण विभाग में बदलने और अंतरिक्ष, ग्रह सम्बन्धी, खगोल विज्ञान और इंजीनियरिंग के व्यापक क्षेत्र के लिए समर्पित अंतरिक्ष विज्ञान और खगोल विज्ञान के एक नए विभाग की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए 12 जनवरी, 2022 को बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में निर्णय लिया गया था।  

नए विभागों की घोषणा पर बोलते हुए निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा कि आईआईटी  कानपुर शिक्षा की विविधता में दृढ़ता से विश्वास करता है। हम देश के बदलते शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के अनुकूल समय-समय पर अपने पाठ्यक्रम में लगातार सुधार कर रहे हैं और नए विभागों की स्थापना भी उसी प्रक्रिया का हिस्सा है। मेरा मानना है कि डिजाइन, और अंतरिक्ष विज्ञान और खगोल विज्ञान के क्षेत्र में ये दो नए विभाग इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नए अनुसंधान और नवाचार की सुविधा प्रदान करेंगे और आईआईटी कानपुर में प्रचलित अनुसंधान और सीखने के क्षितिज को व्यापक बनाएंगे।

आईआईटी कानपुर 2002 से एक बहुत ही सफल डिजाइन कार्यक्रम चला रहा है। डिजाइन विभाग में अपने परिवर्तन के साथ, आईआईटी कानपुर अब छात्रों, उद्योग और शोधकर्ताओं के लिए नई, रोमांचक और व्यापक संभावनाएं प्रदान करेगा, ताकि मानवीय जरूरतों को बेहतर तरीके से संबोधित किया जा सके। डिजाइन विभाग के निर्माण के साथ, आईआईटी कानपुर 2023 की शुरुआत में एक बैचलर ऑफ डिज़ाइन प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रहा है। नया विभाग अपने बहुत लोकप्रिय मास्टर ऑफ़ डिज़ाइन प्रोग्राम का भी विस्तार करेगा, जिसने अतीत में Microsoft, Nokia, Google, Oracle, Infosys, TCS, आदि, और भी उच्च स्तर तक के नियोक्ताओं को आकर्षित किया है। विभाग अपने मौजूदा पीएचडी कार्यक्रम को भी बढ़ाएगा। 

डिजाइन विभाग का नेतृत्व डिजाइन कार्यक्रम के वर्तमान प्रमुख प्रो. नचिकेता तिवारी करेंगे। इसमें नए उत्पाद अवधारणा और विकास, उत्पाद डिजाइन, इंजीनियरिंग डिजाइन, ब्रांडिंग, उपयोगकर्ता-अनुभव और पैकेजिंग के क्षेत्रों में उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक डिजाइन सेल होगा। विभाग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित डिजाइन स्कूलों जैसे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, ऑल्टो यूनिवर्सिटी और जॉर्जिया टेक के साथ मजबूत सहयोगी संबंध भी विकसित करेगा।

अंतरिक्ष विज्ञान और खगोल विज्ञान विभाग अंतरिक्ष, ग्रह, खगोल विज्ञान और इंजीनियरिंग के व्यापक क्षेत्र के लिए समर्पित होगा। यह इंस्ट्रूमेंटेशन जैसे अंतरिक्ष मिशन और खगोलीय वेधशालाओं, अंतरिक्ष यान डिजाइन, और अंतरिक्ष मिशन योजना, आदि के लिए अनुसंधान के कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए इंजीनियरों, खगोलविदों, खगोल भौतिकीविद् और ग्रह वैज्ञानिकों को एक साथ लाने के लिए भारत में अपनी तरह का पहला विभागों में से एक होगा। विभाग अंडर ग्रेजुएट  और ग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रम (परास्नातक और पीएचडी) दोनों की पेशकश करेगा, जिसमें छात्रों को चल रहे (एस्ट्रोसैट, चंद्रयान 2) और आगामी (आदित्य एल 1, गगनयान) अंतरिक्ष मिशन में भाग लेने के अवसर होंगे। छात्रों के पास भारत और विदेशों में इसरो(ISRO) और निजी अंतरिक्ष कंपनियों जैसे अंतरिक्ष संगठनों के लिए काम करने के लिए कैरियर के अवसर होंगे। 

About rionews24

Check Also

उद्योगों में बढ़ती मांग के अनुरूप आईआईटी ने शुरू किए नए कोर्स

कानपुर नगर। उद्योग क्षेत्र में कार्यबल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *