Breaking News

धनिया फसल को रोग से इस प्रकार बचाएं किसान : डॉ. राजेश राय

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर. सिंह के निर्देश के क्रम में मंगलवार को दलीप नगर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. राजेश राय एवं डॉ अजय कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से धनिया उत्पादक किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने बताया कि हरी पत्ती,औषधि, मसालों में धनिया का प्रमुख स्थान है। उन्होंने कहा कि धनिया भोजन को सुगंधित व स्वादिष्ट बनाता है और औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है तथा धनिया से कम क्षेत्रफल में अधिक आय प्राप्त होती है। 

डॉक्टर राय ने कहा कि इस समय धनिया पुष्प अवस्था पर है और दिन के तापमान में वृद्धि और रात के तापमान में गिरावट होने के कारण रोग आने की संभावना है। डॉक्टर राय ने किसानों को बताया कि इस समय धनिया फसल में पाउडरी मिल्ड्यू (सफेद चूर्ण) रोग आने की प्रबल संभावना है या किसी किसी खेतों में यह रोग आ भी गया है। उन्होंने बताया कि रोग का प्रकोप होने पर या तो बीज नहीं बनते हैं या बहुत ही कम छोटे बीज बनते हैं। जिससे धनिया की गुणवत्ता प्रभावित होती है। 

इस रोग की रोकथाम के लिए डॉक्टर राय ने किसानों को सलाह दी है कि सल्फैक्स 3 किलोग्राम दवा को 1000 लीटर पानी में घोलकर अभिलंब छिड़काव कर दें। तथा आवश्यकता पड़ने पर पुनः एक हफ्ते बाद इसी दवा का छिड़काव करें। उन्होंने बताया कि इस बीमारी की अधिकता से फसल नष्ट होने की संभावना रहती है। अतः किसान इस फसल को रोग से बचाएं और सचेत रहें।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *