Breaking News

निवेशकों को डिजिटल सुविधा प्रदान करेगी सरकार, कर रही है ‘आत्मनिर्भर निवेशक मित्र’ पोर्टल पर काम

नई दिल्ली। घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के प्रयासों को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से घरेलू निवेशकों को सहारा एवं सुविधा प्रदान करने, सूचनाओं को प्रसारित करने तथा सहूलियत देने के लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग  (डीपीआईआईटी) आत्मनिर्भर निवेशक मित्र नाम के एक समर्पित डिजिटल पोर्टल को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। यह पोर्टल अभी परीक्षण के चरण में है और इसका अंतिमसंस्करण 15 मई 2021 तक लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा। आगे चलकर इसका वेबपेज भी विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं और मोबाइल एप्प में उपलब्ध होगा।

इस पोर्टल में इन्वेस्ट इंडिया पर निवेश प्रोत्साहन और सुविधा से संबंधित एक समर्पित डिजिटल टीम होगी, जो घरेलू निवेशकों को इन्वेस्ट इंडिया के विशेषज्ञों के साथ सीधे जुड़ने या अनुरोध बैठकें करने और अपने निवेश / व्यापार विशेष से संबंधित मामलों पर चर्चा करने की सुविधा प्रदान करेगी। यह पोर्टल निवेशकों को भारत में उनकी पूरी व्यावसायिक यात्रा के दौरान उन्हें डिजिटल रूप से सहयोग करेगा और उन्हें निवेश के अवसर ढूंढने से लेकर उनके व्यवसाय पर लागू होने वाले प्रोत्साहनों एवं करों, भारत में व्यापार करने के लिए आवश्यक सूचना और सहायता, वित्त पोषण के स्रोत, कच्चे माल की उपलब्धता की जानकारी, प्रशिक्षण, प्रबंधन से जुड़ी जरूरतों और निविदा से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त करनेतक में मदद करेगा।यह पोर्टलनिवेशकों के विशिष्ट हितों को लक्षित करने और उनकी व्यापार यात्रा के दौरान उनके प्रस्तावों को तेजी से मंजूरी एवं अनुमोदन सुनिश्चित करने की दिशा में की जा रही बेहद महत्वपूर्ण डिजिटल पहलों में से एक है।

यह परियोजना इन्वेस्ट इंडिया एजेंसी के अंतर्गत है, जिसे 2009 में भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के तहत एक गैर-लाभकारी उपक्रम के रूप में स्थापित किया गया था।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *