Breaking News

शराब और सड़क दुर्घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में महात्मा गांधी के सिद्धांत विषय पर आईआईटी कानपुर और ला ट्रोब विश्वविद्यालय ने आयोजित की संगोष्ठी

  • संगोष्ठी का आयोजन महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में किया गया

कानपुर । उ.प्र. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर, आईआईटी कानपुर और ला ट्रोब विश्वविद्यालय ने एक दिन का ऑनलाइन संगोष्ठी आयोजित की जिसका शीर्षक था “शराब और सड़क दुर्घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में महात्मा गांधी के सिद्धांत” ।

माध्यमिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में सड़क दुर्घटनाओं के शीर्ष दस कारण हैं: अति-गति, खराब मौसम, शराब का सेवन (नशे में वाहन चलाना), दवाओं का सेवन, नींद की कमी (उनींदापन), सेल फोन पर बात करना, ध्यान भटकाना, लापरवाही, रबरनेकिंग और सड़क के खतरे। इसके अलावा, जो चालक वैध ड्राइविंग लाइसेंस रखते हैं, वे देश में दुर्घटनाओं के बहुमत (लगभग 80 प्रतिशत) के लिए जिम्मेदार होते हैं।

भारत में ड्रंक-ड्राइविंग सड़क दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण है। महात्मा गांधी के अनुसार, “… पीने से आदमी अपने आप को भूल जाता है। … .. वह अपनी जीभ और अन्य अंगों पर नियंत्रण खो देता है। ” इसलिए, इस संगोष्ठी ने शराब के निषेध से संबंधित गांधीवादी मूल्यों पर भी ध्यान केंद्रित किया।

आईआईटी कानपुर में इकोनॉमिक्स साइंसेज विभाग के प्रो मुरली प्रसाद द्वारा आयोजित संगोष्ठी, जिसका शीर्षक था “भारत में सड़क दुर्घटनाओं की सामाजिक-आर्थिक लागत – पूर्व निर्धारित नीतियों की भूमिका का मूल्यांकन ” शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोग को बढ़ावा देने वाली योजना (स्पार्क) के तहत चल रही परियोजना का एक हिस्सा थी।

संगोष्ठी का उद्घाटन आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो अभय करंदीकर ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में, उन्होंने सम्मानित वक्ताओं का स्वागत किया और इस तरह के अनुसंधान की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर, उनका मूल्यांकन करना वास्तव में उचित है कि उनके निधन के लगभग सत्तर साल बाद भी उनके सिद्धांत कितने सार्थक हैं। हम सब बखूबी जानते हैं कि गांधीजी शराब की खपत के खिलाफ थे, और इस संदर्भ में संगोष्ठी ने विभिन्न आवाज़ों और पक्षों को सड़क सुरक्षा और शराब के मुद्दे पर एक साथ लायी है। मुझे यकीन है कि यह संगोष्ठी भारत में सड़क सुरक्षा पर बातचीत जारी रखने और इस समस्या से निपटने के लिए भविष्य की नीति तैयार करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी ” l

संगोष्ठी के लिए, विभिन्न हितधारकों को भारत में सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसमें शराब (नशे में ड्राइविंग) पर विशेष जोर दिया गया था। इसका उद्देश्य भारत में दुर्घटना दरों को कम करने के लिए हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करना और मौजूदा नेटवर्क को बढ़ाना था।

वक्ताओं में न्यायमूर्ति अभय मनोहर सप्रे, माननीय अध्यक्ष, सर्वोच्च न्यायालय सड़क सुरक्षा समिति, श्री राजा श्रीवास्तव, आईपीएस, एडीजीपी उत्तर प्रदेश, इंस्पेक्टर डोना मिशेल, स्थानीय क्षेत्र कमान गोल्डफील्ड्स पुलिस सेवा क्षेत्र, विक्टोरिया पुलिस, ऑस्ट्रेलिया, डॉ० ऐनी-मैरी लासलेट, सीनियर रिसर्च फेलो, सेंटर फॉर अल्कोहल पॉलिसी रिसर्च (कैप्र), ला ट्रोब यूनिवर्सिटी, प्रोफेसर उदय एस रचेरला, इनोवेशन मैनेजमेंट कंसल्टेंट, फोर्ट ली, न्यू जर्सी के साथ आईआईटी कानपुर, आईआईटी तिरुपति और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के शोधकर्ता शामिल थे।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *