Breaking News

‘होली एरच महोत्सव’ में बुन्देली पारम्परिक कार्यक्रमों की धूम

झाँसी। प्राचीन और प्रागैतिहास नगरी एरच मे चल रहे होली एरच महोत्सव में बुन्देली परम्परा देखने को मिल रही है। विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। महोत्सव के शुभारम्भ के दौरान विष्णु अवतार भगवान नरसिंह और भक्त प्रहलाद की शोभायात्रा निकाली गई। गरौठा विधायक जवाहरलाल राजपूत ने शोभायात्रा में शिरकत कर भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार व भक्त प्रहलाद की आरती उतारी। शोभायात्रा पूरे एरच कस्बे में घूमी। कार्यक्रमों मे सुबह बुन्देली कलाओं को जीवित रखने के लिए टेसू बनाना, झिंझिया गीत, रंगोली, चित्रकला, मबूलिया आदि की प्रतियोगिताये की गई जिसमे पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने बाले बच्चों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

प्रतियोगिताओ के बाद एरच ऐतिहासिक, पुरातात्विक, पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे जिसमे इतिहासकार व दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री हरगोविन्द कुशवाहा एवं अन्य अतिथियों द्वारा एरच के इतिहास के बारे मे जानकारी दी गई। खूबसूरत बुन्देली नृत्य कछियाई, ढिमरयाई, और अन्य बुंदेली गीतों पर बुन्देली नृत्य का लोगो ने लुफ्त उठाया और  लोगों का कलाकारों द्वारा खूब मन मोहित किया जा रहा है और नगर के लोग इस होली एरच महोत्सव के कार्यक्रम मे बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे है। 

गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत द्वारा कहा गया की एरच नगर एक प्राचीन एवं ऐतिहासिक नगर है और यह प्रयास है की इस नगर का नाम पर्यटन के रूप मे विश्व पटल पर जल्द से जल्द अंकित हो। लोगों की यह माँग थी की एरच नगरी जो एक प्राचीन नगरी है उसका देश और दुनिया मे नाम हो उसी को पर्यटन के रूप मे विकसित करने का प्रयास हमारे द्वारा किया जा रहा है जो जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *