Breaking News

शिवजी के पूजन के साथ अपनी कुंडली में कमजोर ग्रह को भी इस तरह से कर सकते हैं सामान्य, जानिए कैसे करें चंद्रमा, गुरु और बुध को प्रसन्न

गरिमा शुक्ला
शिव जी को देवों में देव महादेव माना गया है। ज्योतिष आचार्यों का मानना है कि शिवजी का पूजन विभिन्न ग्रहों को शांत करने के लिए भी सहायक माना गया है। ऐसी स्थिति में यदि कोई व्यक्ति किसी न किसी ग्रह से प्रभावित है और वह कठिन उपाय नहीं कर पा रहा है तो शिवजी के पूजन मात्र से वह व्यक्ति अपने कमजोर ग्रह को सामान्य कर सकता है।
ज्योतिषाचार्य और कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित उत्तम तिवारी ने जानकारी दी कि शिवजी का पूजन करते समय यदि छोटी-छोटी पूजन सामग्री को उपाय के रूप में अपनाया जाए तो इससे कुंडली में व्याप्त विभिन्न ग्रहों को सामान्य करने में सहायता मिलती है। इसकी वजह व्यक्ति विशेष की कुंडली में यदि इष्ट देवता के पूजन का उपाय है और उस व्यक्ति को अपने इष्ट देवता के बारे में जानकारी नहीं है तो शिवजी या हनुमान जी का पूजन कर वह व्यक्ति अपने कुंडली के ग्रह संबंधी समस्याओं का समाधान कर सकता है।
यह भी है महत्त्व :शिवजी का पूजन करते समय आपने खास तौर पर देखा होगा कि शिवजी पर चढ़ाई जाने वाली ज्यादातर सामग्री प्रकृति देन है। ज्योतिष संबंधी सभी उपाय भी प्रकृति संबंधी उपाय माने गए हैं। ऐसे में प्रकृति की दी हुई वस्तुओं को विधिवत पूजन में इस्तेमाल करते हुए शिवजी का पूजन करना ज्योतिषी उपाय के साथ-साथ अपने इष्ट देवता का पूजन भी माना जाता है। यही वजह है की कुंडली में व्याप्त ग्रह संबंधी समस्याओं को केवल महादेव का पूजन करते हुए भी धीरे-धीरे कम किया जा सकता है।

जलाभिषेक के साथ कनेर के पुष्प

शिव पूजन के दौरान किए जाने वाले जलाभिषेक के दौरान यदि जल के पात्र में कनेर के पुष्प भी डाले जाएं तो इससे चंद्रमा और गुरु संबंधी ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है। 11 सोमवार यह उपाय करने से स्वस्थ सम्बन्धी समस्याओं को भी कम कर सकते हैं।

जल और बेलपत्र

यदि महादेव को जल अर्पित किया जाए और उस जल में बेलपत्र मिला दी जाए तो इससे चन्द्रमा और बुध संबंधी ग्रहों के दोष शांत किए जाने में सफलता हासिल हो सकेगी। यह उपाय 19  सोमवार तक करना चाहिए।


महादेव पर चढ़ाए दूध

यदि महादेव पर किसी धातु के पात्र से दूध चढ़ाया जाता है तो इससे गुरु संबंधी दोष में कमी आती है। ज्यादातर लोग महादेव के मंदिर जाते समय पैकेट का दूध का इस्तेमाल करते हैं। धातु के पात्र से यदि शिवजी पर दूध चढ़ाते हैं तो इससे कई गुना अधिक लाभ हासिल होता है। 19 सोमवार यह उपाय करने से शुक्र की किसी तरह की बाधा नहीं आती है।


नंदी का करें यह उपाय

शिवजी पर जलाभिषेक करने के तुरंत बाद नंदी का भी जलाभिषेक करना शुरू कर दें। 13 सोमवार धातु के पात्र में जलाभिषेक करते समय थोड़ी सी चीनी मिला देने से कर्ज संबंधी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

About rionews24

Check Also

एक ऐसा गांव जहां हनुमान जी की पूजा नहीं होती, जानिए क्या है वजह

देहरादून। एक ओर जहां देशभर में हनुमान जी की पूजा धूमधाम से होती है वहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *