Breaking News

सीएसए विश्वविद्यालय के एटिक में हुआ एफ़पीओ के खाद्य उत्पादों के आउटलेट का उद्घाटन

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रसार निदेशालय के कृषि तकनीकी सूचना केन्द्र (एटिक) पर मंगलवार को खेड़ा कुर्सी कृषक उत्पादक संगठन के प्रसंस्करण उत्पादों के बिक्री हेतु आउटलेट का (बेसन, दलिया, मसाले आदि) निदेशक प्रसार समन्वयक डॉ. ए.के. सिंह ने विधिवत फीता काटकर शुभारंभ किया। 

इस अवसर पर डॉ. ए.के. सिंह ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि कृषक उत्पादक संगठन( एफ़पीओ)  जैविक खाद मसाले तैयार कर आम उपभोक्ताओं तक उचित दर पर पहुंचाने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्य से उपभोक्ताओं को शुद्ध खाद्य मसाले प्राप्त होंगे तथा हमारे कृषकों की आय भी बढ़ेगी। केंद्र एवं राज्य सरकार की मंशा है कि कृषक स्वावलंबी को आत्मनिर्भर बने। खेड़ा  कुर्सी कृषक उत्पादन संगठन के अध्यक्ष श्री श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि सभी खाद्य उत्पाद हम स्वयं की देखरेख में प्रसंस्करण कर तैयार करवाते हैं। जिसमें कृषक संगठन के ही सदस्य कार्य करते हैं जिससे अन्य किसानों का सामाजिक एवं आर्थिक स्वावलंबन हो रहा है। 

संगठन के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि संगठन में 312 सक्रिय सदस्य हैं। जिनसे शेयर मनी 8 लाख 5 हजार) एकत्रित कर अनाज एवं मसालों का प्रसंस्करण का कार्य शुरू किया गया है। अभी एक बिक्री के लिए उचित स्थान की समस्या थी परंतु विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर. सिंह की प्रेरणा से एटिक में बिक्री हेतु स्थान दिया गया है। साथ ही श्रीवास्तव ने वादा किया कि हमेशा संगठन के उत्पादों की शुद्धता बरकरार रहेगी। 

इस अवसर पर सह निदेशक प्रसार डॉक्टर पी.के. राठी, डॉक्टर रामकुमार सिंह, डॉक्टर सुभाष चंद्रा, डॉ. मिथलेश वर्मा, कृषक संगठन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंद्र नाथ त्रिपाठी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *