Breaking News

सीएसए विश्वविद्यालय ने मनाया विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, निकाला मौन जुलूस

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रसार निदेशालय के लाल बहादुर शास्त्री सभागार में रविवार को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के प्रारंभ में विभाजन के दौरान लाखों शहीदों के अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि प्रदान की गई। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत समन्वयक/ निदेशक प्रसार डॉक्टर ए. के. सिंह द्वारा किया गया। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉक्टर धर्मराज सिंह ने कहा है कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं है और संस्कार से बड़ी कोई पूंजी नहीं है। मानवीय मूल्यों और संस्कारों से मजबूत व्यक्ति सशक्त समाज दृण राष्ट्र का निर्माण करता है। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. सी. एल. मौर्या ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हमें उन बलिदानियों को नमन करना चाहिए। जिन्होंने विभाजन के दर्द को सहा है। उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए उस की एकता,अखंडता को  मजबूत रखना होगा। निदेशक शोध डॉक्टर करम हुसैन ने कहा कि राष्ट्र को सामाजिक रूप से मजबूत बनाने का प्रयास करना चाहिए। विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. खलील खान ने बताया कि इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं द्वारा विभाजन विभीषिका को जीवंत लघु नाटिका मंचन के माध्यम से परिदृश्य किया गया। तत्पश्चात हाथ में तिरंगा ध्वज लेकर विश्वविद्यालय परिसर में विभाजन विभीषिका के अमर बलिदानियों हेतु मौन जुलूस निकाला गया।

कार्यक्रम का संचालन अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. मुनीष कुमार ने किया। इस अवसर पर डॉक्टर पी.के. सिंह, डॉक्टर आर.के. यादव, डॉ. विजय यादव, संपत्ति एवं प्रशासनिक अधिकारी मानवेंद्र सिंह सहित एक सैकड़ा से अधिक लोग उपस्थित रहे।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *