Breaking News

किसान समूह की आवश्यकताएं एवं संभावनाएं विषय पर एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ आयोजित

कानपुर देहात। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, दलीप नगर द्वारा आज आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वतंत्रता सप्ताह में रविवार को ग्राम मझियार में किसान समूह आवश्यकता एवं संभावनाएं विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषकों से वार्ता करते डॉ. विनोद प्रकाश ने सबको स्वतंत्रता दिवस की अग्रिम बधाई देते हुए सबको हर घर तिरंगा लगाने को प्रेरित करते हुए कहा की संघे शक्ति होती है, यह सब जानते हैं। अगर कृषक समूह बना कर कार्य करते हैं तो विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। बैंक से भी कम ब्याज प्रतिशत पर ऋण मिलता है। 

डॉ. शशिकांत ने कहा की पशुपालन जैसा व्यवसाय जिसमें काफी लागत लगती है और रिस्क भी बहुत है ऐसी दशा में कृषक समूह बना कर लागत व रिस्क दोनों बाँट सकते हैं। डॉ. अरुण कुमार ने अपने विचार रखते हुए कहा कि समूह से ही कृषक उत्पादक संगठन की परिकल्पना विकसित हुई है और कृषि उत्पादन से लेकर विपणन तक इसकी सार्थकता है। 

कार्यक्रम में डॉ. निमिषा अवस्थी ने बताया की कम से कम दस ज्यादा से ज्यादा बीस महिला पुरुष इकट्ठा होकर एक समूह बना सकते हैं। और एक निश्चित बचत करके 6 माह बाद बैंक में समूह के नाम से खाता खुलवा कर समूहों को मिलने वाले सभी सरकारी लाभों के हकदार हो जाएंगे। अंत में डॉ. विनोद प्रकाश ने सभी को धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा की स्वतंत्रता अनमोल है। अब इसे बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सबको निभानी है। इस अवसर पर ग्राम मझियार के प्रगतिशील कृषक राजू, माया देवी सहित एक सैकड़ा से अधिक लोग उपस्थित रहे।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *