Breaking News

सीएसए विश्वविद्यालय में कृषक समिति की हुई मासिक बैठक

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के प्रसार निदेशालय में चंद्रशेखर कृषक समिति की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। यह मासिक बैठक में सह निदेशक प्रसार डॉक्टर सुभाष चंद्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक में समसामयिक फसलों के प्रबंधन एवं तकनीकी पर वैज्ञानिकों द्वारा व्याख्यान दिए गए। 

डॉक्टर संजीव कुमार सिंह ने सब्जी मटर और आलू उत्पादन तकनीक विषय पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा सब्जी मटर में आजाद पी-3 प्रजाति अन्य से उत्तम है। साथ ही इस प्रजाति की  सब्जी मटर का अन्य की अपेक्षा बाजार भाव अच्छा मिलता है। जिससे किसानों को लाभ होता है। इसके अतिरिक्त पादप विभाग के विभागाध्यक्ष एवं प्रोफेसर डॉ. महक सिंह ने राई सरसों की फसलों उत्पादन तकनीक पर विस्तार से चर्चा की। रबी दलहनी फसलों के बारे में डॉक्टर अखिलेश मिश्रा ने चना, मटर, मसूर फसलों की बुवाई की तकनीक के बारे में विस्तार से किसानों को बताया। डॉक्टर एस. बी. पाल ने कृषि व्यवसाय प्रबंधन अंतर्गत बताया कि खेती के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, मशरूम उत्पादन, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन, मधुमक्खी पालन आदि कृषि व्यवसाय अपनाकर आर्थिक स्थिति में बदलाव संभव है। 

अंत में धन्यवाद ज्ञापन जगदीश नारायण वरिष्ठ सदस्य कृषक समिति ने दिया। इस अवसर पर कानपुर देहात, कानपुर नगर, फतेहपुर एवं उन्नाव जनपद के किसानों ने सहभागिता की।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *