Breaking News

हाइब्रिड मोड में आयोजित हुआ आईआईटी कानपुर का 54 वां दीक्षांत समारोह, 1723 छात्रों को डिग्री, तीन को मानद डॉक्टरेट डिग्री प्रदान की गईं

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने मंगलवार को अपना 54वां दीक्षांत समारोह हाइब्रिड मोड में आयोजित किया। जिसमें मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहे। हाइब्रिड मोड में आयोजित इस दीक्षांत समारोह में कुल 1723 छात्रों में से 880 छात्रों ने परिसर में व्यक्तिगत रूप से भाग लिया और अपनी डिग्री प्राप्त की, शेष छात्र ऑनलाइन ही इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, मैं आपको और विशेष रूप से आपके माता-पिता को आपके जीवन के इस गौरवशाली दिन पर बधाई देता हूं। एक बार जब आप कॉलेज से बाहर कदम रखते हैं, तो बहुत से लोग आपके पास सफलता के शॉर्टकट लेकर आएंगे। लेकिन जब आपके सामने आराम और चुनौती के बीच चयन करने के स्थिति उत्पन्न हो, तो मैं आप सभी को सलाह दूंगा कि आप बाद वाले के लिए जाएं। जो चुनौतियों का सामना करता है और कुशल समाधानों के साथ उनका मुकाबला करता है, वह सबसे बड़ी ऊंचाइयों को छूता है। भारत के आत्मनिर्भर होने का समय आ गया है। हमने पहले ही वर्षों में कीमती समय खो दिया है; हम और समय बर्बाद नहीं करेंगे। जैसा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था, “हर राष्ट्र के पास देने के लिए एक संदेश है, पूरा करने के लिए एक मिशन है, एक नियति तक पहुंचने के लिए। अगर हम आत्मनिर्भर नहीं हैं, तो हमारा देश अपने लक्ष्य को कैसे पूरा करेगा और अपने भाग्य तक कैसे पहुंचेगा? इसलिए, मैं आपसे आग्रह करता हूं कि इस तकनीक से संचालित 21वीं सदी में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में योगदान देने में आप भी यही बेचैनी दिखाएं। साथ ही, देश भर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के योगदान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक आधार पर एक मेगा स्टार्ट-अप हब के रूप में उभरा है और यह आईआईटी के छात्रों की मदद से हासिल किया गया है। प्रौद्योगिकी के विकास में आईआईटी कानपुर के योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में मौजूद छात्रों ने इसे संभव बनाया है। उन्होंने आईआईटी कानपुर इनक्यूबेटेड कंपनी द्वारा वाराणसी के खिडकिया घाट पर दुनिया के पहले फ्लोटिंग सीएनजी-फिलिंग स्टेशन के हालिया लॉन्च की सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि आई आई टी (IIT) कानपुर की 5G प्रौद्योगिकी पहल अब विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम सभी जानते हैं कि देश के तकनीकी संस्थान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से आईआईटी को इंस्टीट्यूट ऑफ स्वदेशी तकनीक का दर्जा दिया गया है। 

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा, यह न केवल डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों और पुरस्कार विजेताओं के लिए बल्कि संस्थान के लिए भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि यह दुनिया में बदलाव करने वालों का एक और बैच बाहर जाएगा और अपने उन्नत विचारों और ज्ञान को अधिक से अधिक जन कल्याण के लिए इस्तेमाल करेंगे। यह उन मूल्यों और सीखने को प्रतिबिंबित करने का दिन है जो हम पारस्परिक रूप से प्राप्त करते हैं और उस धैर्य और अखंडता का जश्न मनाते हैं। मैं संस्थान की ओर से डिग्री प्राप्त करने वाले सभी छात्रों और पुरस्कार विजेताओं को बधाई देता हूं।

डॉ. के. राधाकृष्णन, अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईटी कानपुर ने इस मौके पर कहा, आईआईटी कानपुर का दृष्टिकोण न केवल कुशल स्नातकों का निर्माण करना है, बल्कि बेहतर इंसान बनाना भी हैं जो बड़े पैमाने पर समाज और राष्ट्र की भलाई में योगदान देंगे। दीक्षांत समारोह उस दृष्टि का प्रमाण है जहां पुरस्कार प्राप्त करने वाले और साथ ही डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र समाज की बेहतरी के लिए अपनी शिक्षा में योगदान करने का संकल्प लेते हैं। मैं डिग्री प्राप्त करने वाले सभी छात्रों और पुरस्कार विजेताओं को बधाई देता हूं और विश्वास करता हूं कि वे समाज का समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए देश के सभी महत्वपूर्ण हितधारकों के साथ तालमेल से काम करेंगे। 

दीक्षांत समारोह में प्रोफेसर रोहिणी मधुसूदन गोडबोले, प्रोफेसर, भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु; ‘क्रिस’ सेनापति गोपालकृष्णन, सह-संस्थापक, इंफोसिस और चेयरपर्सन, एक्सिलर वेंचर्स; और पंडित अजय चक्रवर्ती, भारतीय शास्त्रीय गायक को अपने-अपने क्षेत्रों में अनुकरणीय योगदान के लिए डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई। अभ्युदय पांडे को ‘सर्वश्रेष्ठ अकादमिक प्रदर्शन’ के लिए राष्ट्रपति स्वर्ण पदक और यश माहेश्वरी को ‘सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर’ के लिए रतन स्वरूप स्मृति पुरस्कार प्रदान किया गया। ‘उत्कृष्ट सर्वांगीण उपलब्धि और नेतृत्व’ के लिए इस वर्ष के निदेशक स्वर्ण पदक (4 वर्षीय यूजी कार्यक्रम) वसुंधरा राकेश, निदेशक स्वर्ण पदक (5 वर्षीय यूजी कार्यक्रम) निवेदिता को ‘उत्कृष्ट सर्वांगीण उपलब्धि और’ नेतृत्व’ के लिए प्रदान किया गया और डॉ. शंकर दयाल शर्मा पदक प्रियंका भारती को प्रदान किया गया।

कुल 1723 डिग्री प्रदान की गईं, जिसमें 183 पीएचडी डिग्री शामिल हैं; 11 एमटेक-पीएचडी संयुक्त डिग्री; 545 स्नातकोत्तर डिग्री (388 एमटेक; 50 एमबीए; 15 एमडी; 56 एमएस-बाय रिसर्च; 36 पीजीपीईएक्स-वीएलएफएम); 136 दोहरी डिग्री; 157 एमएससी (2-वर्ष); 27 डबल मेजर; और दीक्षांत समारोह में 664 स्नातक डिग्री (560 बीटेक; 104 बीएस (4-वर्ष)) प्रदान की गईं। इस दीक्षांत समारोह में आईआईटी कानपुर के शैक्षणिक कार्यक्रम के लचीलेपन को ध्यान में रखते हुए 233 माइनर डिग्रियां प्रदान की गईं। इसके अलावा, संस्थान में एक अतिरिक्त वर्ष बिताकर, 136 स्नातक छात्रों ने अपने स्नातक के साथ मास्टर डिग्री के साथ स्नातक किया, जबकि स्नातक छात्रों में से 27 ने दूसरे मेजर के साथ स्नातक किया। इसके अलावा, 80 पुरस्कार और पदक दिए गए, जिनमें से 21 छात्रों को दीक्षांत समारोह के दूसरे सत्र में उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *