Breaking News

आईआईटी के पूर्व छात्र डॉ. देव जोनेजा ने दिए 175,000 अमरीकी डालर, होगी श्रीमती पवितर जोनेजा चेयर की स्थापना

कानपुर। आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र डॉ. देव जोनेजा ने आईआईटी कानपुर में मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग में श्रीमती पवितर जोनेजा चेयर की स्थापना के लिए 175,000 अमरीकी डालर का दान दिया है। उनकी मां पवितर जोनेजा के सम्मान में स्थापित की जाने वाली इस पीठ की अवधारणा नेतृत्व में उत्कृष्टता को बढ़ावा देकर सीखने के प्रतिमान और प्रशिक्षण विधियों को विकसित करने के लिए तैयार की गई है। चयनित व्यापक विषयों में अंग्रेजी, ललित कला, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र शामिल हैं और इसमें प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों, पत्रिकाओं, लेखों, पुस्तकों, परामर्श परियोजनाओं आदि में प्रकाशित शोध कार्य भी शामिल होंगे। 1984 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक डॉ जोनेजा ने सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अपने पिता के सम्मान में अर्जुन देव जोनेजा फैकल्टी चेयर की स्थापना भी कर रखी है। डॉ. देव जोनेजा ने कहा कि मैंने आईआईटी में मानविकी और सामाजिक विज्ञान में जो पाठ्यक्रम लिया, उसने मेरे करियर में बहुत बड़ी भूमिका निभाई मैं उसकी सराहना करता हूं और मैं आईआईटी के प्रत्येक छात्र की शिक्षा के इस हिस्से का समर्थन करना चाहूंगा।

प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक आईआईटी कानपुर ने कहा, श्रीमती पवितर जोनेजा चेयर गहन शोध करने और मानविकी और सामाजिक विज्ञान से संबंधित विषयों पर अपने ज्ञान को व्यापक बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए उपयुक्त मंच है। डीन ऑफ रिसोर्सेज और एलुमनाई, प्रो. जयंत के. सिंह ने कहा डॉ. जोनेजा की उदारता के लिए और आईआईटी कानपुर में उत्कृष्टता का समर्थन करने और अपने अल्मा मेटर को अपना सहयोग देने वाली संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उनके आभारी हैं।

बता दें, डॉ. देव जोनेजा वर्तमान में एक्सोडस पॉइंट कैपिटल मैनेजमेंट में चीफ रिस्क ऑफिसर के रूप में कार्यरत है। डॉ. जोनेजा ने पहले मिलेनियम मैनेजमेंट एलएलसी में ग्लोबल हेड रिस्क एंड एनालिटिक्स के रूप में काम किया है। 2009 में फर्म में शामिल होने से पहले, डॉ जोनेजा 13 साल के लिए लेहमैन ब्रदर्स में थे, और उन्होंने यूरोपियन फिक्स्ड इनकम रिसर्च के प्रमुख और लेहमैन इंडेक्स एंड पॉइंट के ग्लोबल हेड के रूप में कार्य किया। उन्होंने न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में फैकल्टी के रूप में भी काम किया है।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *