Breaking News

आदिवासियों को आत्मानिर्भर बनाने के लिए आई आई टी कानपुर के सहयोग से ‘टेक फॉर ट्राइबल्स’ परियोजना शुरू हुई

कानपुर। छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज (व्यापार और विकास) सहकारी फेडरेशन लिमिटेड (CGMFPFED) और आई आई टी  कानपुर के सहयोग से MSME मंत्रालय के सहयोग से जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) ने  छत्तीसगढ़ में व्यापक राष्ट्रव्यापी “टेक फॉर ट्राइबल्स”  पहल की शुरुआत की। 
आदिवासियों के लिए टेक – एक गेम-चेंजिंग और 5 करोड़ जनजातीय उद्यमियों को बदलने के लिए एक अनूठी परियोजना, जिसका उद्देश्य वनधन योजना के तहत नामांकित आदिवासी वन उत्पाद इकट्ठा करने वालों के लिए क्षमता निर्माण और उद्यमिता कौशल प्रदान करना है। इस पूरे कार्यक्रम में आदिवासियों के बीच सफल उद्यमी बनाना शामिल है, जिसमें प्रशिक्षण, तकनीक का हस्तांतरण और उन्हें अपने उत्पादों के लिए बाजार बनाने में सहायता करना शामिल है। साल भर चलने वाले इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के 139 वन विकास केंद्रों में 750 एसएचजी में फैले 4000 से अधिक वनवासी उद्यमी शामिल होंगे। प्रतिभागी कई सत्रों में 30 दिनों के कार्यक्रम से गुजरेंगे, जिसमें 120 सत्र शामिल होंगे। आदिवासी उद्यमियों और शहरी बाजारों के बीच अंतर को पाटने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भारत के आदिवासियों को “आत्मानिर्भर” बनाने का यह एक अनूठा कार्यक्रम है। 

प्रवीर कृष्ण, प्रबंध निदेशक TRIFED ने कहा, “हमें पूरा विश्वास है कि इस तरह का समग्र प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रशिक्षु आदिवासी उद्यमियों के उत्पादों को न केवल बढ़ाएगा बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य में आदिवासी उद्यमों के मजबूत और सतत विकास को सुनिश्चित करेगा।” 
इस अवसर पर CGMFPFED के प्रबंध निदेशक संजय शुक्ला ने कहा, यह इस तरह के हस्तक्षेपों के माध्यम से है कि पिरामिड के तल पर उद्यमी” आत्मानिर्भर “बनने के लिए आत्मविश्वास के साथ सभी चुनौतियों को पार करके ऊपर उठेंगे और न केवल राष्ट्र के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण स्थापित करेंगे। हम अपने आदिवासी उद्यमियों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वितरित प्रशिक्षण दैनिक व्यवसाय प्रथाओं में परिवर्तित हो।
टेक फॉर ट्राइबल्स प्रोग्राम के तहत, आईआईटी कानपुर वन उपज के प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन और प्रसंस्करण में ग्रामीण उद्यमिता से संबंधित पाठ्यक्रम सामग्री विकसित करेगा। पाठ्यक्रम के कोर्स में एचीवमेंट मोटिवेशन और पॉजिटिव साइकोलॉजी, एंटरप्रेन्योरियल कॉम्पिटिशन, स्थानीय रूप से उपलब्ध एनटीएफपी आधारित बिजनेस अपॉर्चुनिटीज की पहचान, राउंड द ईयर क्षमता उपयोग, प्रोडक्ट पोजिशनिंग – ग्रेडिंग / सॉर्टिंग, ब्रांडिंग, पैकेजिंग, प्रोडक्ट सर्टिफिकेशन, बैंकेबल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना, मार्केट सर्वे शामिल होगा। बिजनेस प्लान की तैयारी, वितरण चैनल- खुदरा बिक्री, निर्माताओं के साथ आपूर्ति अनुबंध, गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस (जीएमपी), कुल गुणवत्ता नियंत्रण (टीक्यूसी), हाइजेनिक ऑपरेशंस मैनेजमेंट, ऑपरेशनल और फाइनेंशियल स्टेटमेंट, बिजनेस स्ट्रैटेजी एंड ग्रोथ, डिजिटल लिटरेसी और आईटी एडॉप्शन इत्यादि शामिल होगा ।
आई आई टी कानपुर के निदेशक प्रो अभय करंदीकर ने कहा, “IIT कानपुर पहल के अंतर्निहित कारण, यानी आदिवासियों के लिए उद्यमिता विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हम आश्वस्त कर सकते हैं कि पूरे आईआईटी कानपुर बिरादरी के साथ हमारी प्रौद्योगिकी केंद्रित स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC) जिसमें फैकल्टी, छात्र, स्टार्टअप और पूर्व छात्र शामिल हैं, आदिवासी उद्यमियों के साथ सहयोग करने और उन्हें सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने और एक स्थायी उद्यम बनाने के लिए समर्थन देने जा रहे हैं। ” 
प्रशिक्षण सूक्ष्म उद्यम निर्माण, प्रबंधन और कामकाज के अन्य पहलुओं में केन्द्रित होगा ।एसआईआईसी, आईआईटी, कानपुर द्वारा विकसित प्रशिक्षण मॉड्यूल को ऑनलाइन व्याख्यान और प्रशिक्षण, ऑनलाइन गतिविधियों जैसे विभिन्न तरीकों के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से लाभार्थियों के बीच प्रसार किया जाएगा और धीरे-धीरे कक्षाओं, व्यावहारिक प्रदर्शनों, ऑनसाइट यात्राओं और एक्सपोज़र विज़िट का सामना करने के लिए स्थानांतरित किया जाएगा। एसआईआईसी को भी जनजातीय उद्यमिता प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के लिए नोडल केंद्र होने का प्रस्ताव है और इस कारण समर्पित कई एजेंसियों और व्यक्तियों का समर्थन करता है। 
प्रासंगिक ब्रांडिंग और आवश्यक उत्पाद परीक्षण और प्रमाणपत्रों के साथ पूरक श्रेणी के पैकेजिंग समाधानों में सबसे अच्छा कार्यान्वयन, देशी माइनर फ़ॉरेस्ट प्रोडक्शंस और बाद में आदिवासियों के बीच उद्यमशीलता का प्रचार करने के लिए महतवपूर्ण होगा । अपेक्षित परिणाम, नवीनतम तकनीकों और उपकरणों से लैस सफल आकांक्षी और आत्मविश्वास से भरपूर आदिवासी उद्यमी होंगे जो बाजार में सर्वश्रेष्ठ उत्पादों के साथ सफलतापूर्वक प्रतिस्पर्धा करेंगे।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *