Breaking News

पत्रकारिता एवं जनसंचार के विद्यार्थियों ने जानी अखबार के प्रिंटिंग की बारीकियां

लखनऊ। शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम की आवश्यकता तो होती ही है, परंतु उसके साथ ही व्यवहारिक ज्ञान एवं अनुभव भी मिलता रहे तो, ज्ञान के साथ समझ का भी विकास होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों के लिए विभागाध्यक्ष निशा यादव के मार्गदर्शन में प्रेस भ्रमण का आयोजन किया गया।
मंगलवार को प्रेस भ्रमण के लिए जनसंचार के विद्यार्थी दैनिक दिव्य संदेश के प्रेस प्रिंटिंग कार्यालय पहुँचे। यहाँ छात्रों ने अखबार छपने की पूरी प्रक्रिया को जाना। कार्यालय में मौजूद यूनिट हेड अनिल यादव ने विद्यार्थियों को छपायी मशीन का विवरण देते हुए प्रिंटिंग प्रेस की भूमिका का व्याख्यान किया। उन्होंने बताया कि संपादन विभाग का काम पूर्ण होने के बाद प्रिंटिंग विभाग का काम शुरू हो जाता है। ऐेसे में प्रेस का अभिप्राय मात्र प्रेस ऑफिस में किया जाने वाला संपादन अथवा ले-आउट डिजाइनिंग तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण कार्य शुरू होता है, जो कि अखबार की छपायी है। यादव ने अखबार के विभिन्न पृष्ठों की ई-कॉपी से लेकर प्लेट तैयार करने और प्रिंटर पर कागज की सेटिंग से लेकर छपने वाली कॉपियों की बारीकियों को बखूबी बताया।

इस प्रेस भ्रमण के दौरान विद्यार्थी, यूनिट में मौजूद प्रिंटर ऑपरेटर देवराज यादव से भी मुखातिब हुए। प्रिंटर ऑपरेटर ने अपने कार्य एवं दायित्व की जानकारी देते हुए बताया कि मशीन संचालन के दौरान मशीन की रफ्तार, कागज, रंग, प्लेट आदि सभी कार्यों पर एक साथ नजर रखी जाती है। प्रिंटर संचालन व छपायी में किसी भी तरह की गलती भारी नुकसान का सबब बन सकती है। संपादन के दौरान यदि कोई गलती हो भी जाती है, तो उसे अंतिम रूप में प्लेट बनने से पहले सुधारा जा सकता है, परंतु प्रिंटर प्लेट बनने के बाद यही सुधार महँगा पड़ जाता है।

पॉलीटेक्निक में डिप्लोमा सेक्टर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में कक्षा संचालन के साथ फील्ड के अनुभव पर भी जोर दिया जाता है, ताकि छात्रों का व्यावहारिक अनुभव व ज्ञानवर्धन हो सके। इसी आधार पर प्रधानाचार्य राकेश वर्मा के निर्देश पर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों के लिए  व्यावहारिक ज्ञानवर्धन एवं समझ विकसित करने के लिए प्रेस भ्रमण का आयोजन किया गया था। इस दौरान भ्रमण समन्वयक एवं जनसंचार विभाग के व्याख्याता डॉ0 बृजेन्द्र कुमार वर्मा, व्याख्याता डॉ0 नीरज कुमार, व्याख्याता प्रिंसी शर्मा भी मौजूद रहीं। प्रेस भ्रमण के समापन पर जनसंचार विभाग की विभागाध्यक्ष निशा यादव ने निष्पक्ष दिव्य संदेश की संपादक रेखा गौतम को धन्यवाद ज्ञापित किया एवं व्याख्याता डॉ0 बृजेन्द्र कुमार वर्मा ने सहयोग के लिए यूनिट हेड अनिल यादव एवं ऑपरेटर देवराज यादव को धन्यवाद ज्ञापित किया।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *