Breaking News

मीराबाई चानू ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन जीता गोल्ड मेडल, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

नई दिल्ली। भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन शनिवार को गोल्ड मेडल जीत लिया। चानू ने महिलाओं की 49 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। चानू ने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले ही प्रयास में 109 किलोग्राम का भार उठाया। वह तीसरे प्रयास में असफल रहीं लेकिन उससे फर्क नहीं पड़ा क्योंकि 201 किलो के स्वर्णिम प्रदर्शन के साथ वह पोडियम पर पहले स्थान पर रहीं।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टिंग में भारत का यह तीसरा मेडल है। 27 वर्षीय मीराबाई का राष्ट्रमंडल खेलों में यह लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है। उन्होंने इससे पहले, पिछली बार गोल्ड कोस्ट (2018) में भी गोल्ड मेडल जीता था और 2014 (ग्लास्गो) में रजत पदक हासिल किया था। मीराबाई के अलावा मौरिशियस की मारी रानाइवोसोआ दूसरे स्थान पर रहीं जबकि कनाडा की हानाह कामस्की ने कांस्य पदक हासिल किया।

भारत की चानू ने अपने पहले प्रयास में 80 किग्रा वजन उठाने के साथ मुकाबले में उतरी। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 84 उठाया, जबकि अन्य वेटलिफ्टर में मॉरीशस की मेरी ने हाईएस्ट 76 किग्रा उठाया था। भारतीय वेटलिफ्टर चानू ने अपने दूसरे प्रयास में 88 किलो का भार उठाया। उन्होंने अपने राष्ट्रीय रिकार्ड की बराबरी कर ली और साथ ही अपनी बढ़त को 12 किलोग्राम तक पहुंचा दिया। हालांकि वह अपने तीसरे प्रयास में 90 किलोग्राम का वजन नहीं उठा पाईं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने मीराबाई चानू को उनके इस उपलब्धि पर बधाई दी हैपीएम मोदी  ने ट्वीटर पर मीराबाई को बधाई देने के साथ ही कहा कि असाधारण मीराबाई चानू भारत को एक बार फिर गौरवान्वित कियाहर भारतीय इस बात से खुश है कि उसने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया. उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर नवोदित एथलीटों को

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *