Breaking News

परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्रीकुमार बनर्जी का निधन, प्रधानमंत्री ने किया शोक प्रकट

मुंबई। परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष 70 वर्षीय श्रीकुमार बनर्जी का नवी मुंबई में उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने के कारण रविवार तड़के निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक   बनर्जी पिछले महीने ही कोविड-19 से उबरे थे। वह 2012 में परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। बनर्जी 2010 तक छह साल के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) के निदेशक भी रहे। आईआईटी खड़गपुर के धातु विज्ञान इंजीनियर श्रीकुमार बनर्जी बीटेक की डिग्री लेने के बाद बार्क से जुड़े थे और इस प्रमुख वैज्ञानिक संस्थान के निदेशक पद तक पहुंचे। बनर्जी का काम भौतिक धातु विज्ञान और धातु विज्ञान पर आधारित था। उन्हें अपने कॅरियर में कई पुरस्कार मिले जिनमें 2005 में पद्म श्री और 1989 में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व चेयरमैन डॉ. श्रीकुमार बनर्जी के निधन पर शोक प्रकट किया। एक ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री ने कहा, “भारतीय विज्ञान, विशेष रूप से परमाणु ऊर्जा और धातु शोधन के क्षेत्रों में अग्रणी योगदान के लिए उन्हें याद किया जाएगा। वह एक बेहतरीन संरक्षक और संस्थान निर्माता भी थे। उनके निधन से मैं दुखी हूं। उनके परिवार के प्रति संवेदना। ओम शांति।”

About rionews24

Check Also

KNIT : अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौधोगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *