Breaking News

शरीर में ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रखने के लिए यह करना आवश्यक है, जानिए

  • जंक फूड, सिगरेट और तंबाकू का सेवन बंद कर दें, हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा के लिए आयरन युक्त आहार लें :  डॉ आकांक्षा चौधरी

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर. सिंह द्वारा कृषि वैज्ञानिकों को जारी निर्देश के क्रम में आज दीवानी रोड, नगला निरंजन स्थित कृषि विज्ञान केंद्र की गृह वैज्ञानिक डॉक्टर आकांक्षा चौधरी ने कोरोना संक्रमण के दौरान शरीर में सामान्य ऑक्सीजन स्तर बनाए रखने हेतु जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि शरीर में मौजूद माइक्रोबायोटा कई तरह से हमारी रक्षा करता है। एंटीऑक्सीडेंट पाचन में हमारी ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है। शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ाने के लिए हमें ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी, बींस, स्ट्रॉबेरी,और ब्लैकबेरी जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, विटामिन की मात्रा बढ़ाने के लिए हमें सोयाबीन, अखरोट और फ्लेक्स सीड से का सेवन करना जरूरी है। जो रक्त प्रवाह में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए काम करते हैं। 

उन्होंने कहा कि बेहतर होगा की जंग फूड सिगरेट और तंबाकू का सेवन बंद कर दिया जाए।  अपने डेली रूटीन को हेल्दी खानपान के अलावा वर्कआउट को भी शामिल कर सकते हैं। तब आप सेहत बंद रहेंगे और आपके ऑक्सीजन लेवल में भी सुधार होगा। उन्होंने सलाह दी है कि एरोबिक व्यायाम  के जरिए आप अपने ऑक्सीजन लेवल को इंप्रूव कर सकते हैं। नियमित रूप से फेफड़ों का व्यायाम करना स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए  एक्सरसाइज एक तरीका है जिसमें धीमे से सांस लें और फिर नासिक से सांस छोड़ें, जिससे हमारे फेफड़े अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अवशोषित करते हैं और इससे ऑक्सीजन लेवल में सुधार होता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने सलाह दी है कि ऑक्सीजन लेवल के सुधार करने के लिए आप अपने बैठने के अलावा आप लेट कर भी कर सकते हैं सबसे पहले अपना एक हाथ पेट के ऊपर और दूसरा अपनी छाती पर रखें फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को कुर्सी पर रखें गहरी सांस लें और तब तक रोके जब तक कि पेट हवा से भर ना जाए और फिर धीरे से सांसों को छोड़ें इस क्रिया को दिन में दो बार दोहराएं। जिस से ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रहेगा। 

डॉक्टर आकांक्षा चौधरी ने सलाह दी है कि ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए अपने आहार में ऐसी खाने की चीजों को शामिल करें जिनसे हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा बनी रहे तथा कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फोलिक एसिड भी शरीर में मिलता रहे।उन्होंने कहा आलू, तिल,काजू और मशरूम में पर्याप्त मात्रा में कॉपर पाया जाता है। इसके अतिरिक्त बींस, हरी पत्तेदार सब्जियां और दाल का भी सेवन करते रहें। उन्होंने कहा कि अनाज रोस्टेड सूरजमुखी, लौकी के बीज भुनी हुई मूंगफली में विटामिन B3 पाया जाता है। विटामिन B5 के लिए चिकन, मछली, अंडे, मशरूम, मूंगफली, ब्रोकली, ब्राउन राइस का सेवन करें। इसके अतिरिक्त उन्होंने सलाह दी है कि नींबू का भरपूर प्रयोग करते रहे। नींबू पानी और खाना खाने के दौरान नींबू का रस का सेवन नियमित रूप से करें। नींबू आपके शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में भरपूर मददगार साबित होगा।

About rionews24

Check Also

जामुन एवं मेथी के बीजों से बने मोमोज और लड्डू खाकर बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता : डॉ. विनीता सिंह

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर.सिंह द्वारा वैज्ञानिकों को जारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *