Breaking News

आज है ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’, जानिये इस वर्ष की थीम

डॉ. नीरज कुमार

आज है ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ (World Photography Day)। वर्ल्ड फोटोग्राफी डे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन फोटोग्राफी के शौकीन लोग इस खूबसूरत कला का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं। फोटोग्राफी किसी की भावनाओं और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति को व्यक्त करने का एक साधन है। एक प्रसिद्ध कहावत है कि एक तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती है। कभी-कभी तस्वीरें शब्दों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से भावना व्यक्त करती हैं। कई लोगों के लिए, फोटोग्राफी उनका शौक होने के साथ-साथ जुनून भी है। 19वीं सदी की शुरुआत से फोटोग्राफी उद्योग प्रगति कर रहा है। कैमरा प्रौद्योगिकी में प्रगति के कारण आज डिजिटल फोटोग्राफी ने फोटोग्राफी के सभी पुराने संस्करणों को बदल दिया है।

बता दें, विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास 1837 का है,  जब फ्रांसीसी जोसेफ नाइसफोर नीपसे और लुई डागुएरे ने ‘डग्युएरियो  टाइप’ का आविष्कार किया था। यह दुनिया की पहली फोटोग्राफिक प्रक्रिया थी। 9 जनवरी, 1939 को, फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसेज ने आधिकारिक तौर पर डग्युएरियोटाइप का समर्थन किया। 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस सरकार ने इस उपकरण का पेटेंट खरीद लिया। इसी दिन की याद में  ‘विश्व फोटोग्राफी डे’ मनाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि पहली टिकाऊ रंगीन तस्वीर 1861 में ली गई थी और पहली डिजिटल तस्वीर का आविष्कार 1957 में किया गया था। डिजिटल कैमरे का आविष्कार दो दशक बाद हुआ था।

विश्व फोटोग्राफी के दिन फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को मोटिवेट किया जाता है। यही नहीं, जिन लोगों को फोटोग्राफी पसंद है, लेकिन उनके पास महंगे कैमरे नहीं हैं, वे भी अपने मोबाइल की मदद से भी खूबसूरत और कलात्मक फोटो खींच सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन्स इतने हाई रेजॉल्यूशन कैमरे से लैस होकर आने लगे हैं कि आप इनके जरिये कमाल की फोटोग्राफी कर सकते हैं।

‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 2022’ की थीम

विश्व फोटोग्राफी दिवस 2022 का विषय “लेंस के माध्यम से महामारी लॉकडाउन” है। थीम इस बात पर प्रकाश डालती है कि हम लेंस के माध्यम से महामारी लॉकडाउन को कैसे देखते हैं, इसका मतलब है कि कैमरा। कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन लगाया गया था और उस अवधि में कई लोगों ने फोटोग्राफी का कौशल सीखा।

About rionews24

Check Also

मल्टीग्रेन दलिया से बढ़ाएं, रोग प्रतिरोधक क्षमता : डॉक्टर एच. जी. प्रकाश

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर  सिंह के निर्देशन एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *