Breaking News

सीएसए विश्वविद्यालय में मनाई गई राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में सरदार पटेल की 146वी जयंती

कानपुर नगर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में देश के पहले उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146 वीं जयंती राष्ट्रीय एकता के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर. सिंह व वैज्ञानिकों ने अपने देश के एकीकरण में उनके योगदान के लिए नमन किया। इस अवसर कुलपति ने विश्वविद्यालय के सभी वैज्ञानिकों/अधिकारियों/ कर्मचारियों एवं छात्र छात्राओं को एकता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर कुलपति डॉ. डी.आर. सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय एकता के प्रतिबिंब व हर भारतीय के हृदय में बसने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को कोटि-कोटि नमन। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद सैकड़ों रियासतों में बिखरे भारत का एकीकरण कर उन्होंने मजबूत भारत की नींव रखी। उनका दृढ़ नेतृत्व, राष्ट्र समर्पण व विराट योगदान भारत कभी नहीं भुला सकता है।

इस अवसर पर डॉ. महक सिंह ने कहा कि संविधान एवं सनातन के संतुलन के अद्वितीय प्रतीक सरदार पटेल ने देश के एकीकरण में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने के लिए अर्पित किया। अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉक्टर आर.पी. सिंह ने भारत के प्रथम गृह मंत्री व देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती के अवसर पर पुष्प अर्पण कर नमन किया। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम सभी को संकल्प पुनः दोहराने की जरूरत है कि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को सदैव समर्पित करेंगे। 

इस अवसर पर निदेशक प्रशासन एवं मॉनिटरिंग डॉ. करम हुसैन, रजिस्ट्रार डॉक्टर एस.के. गुप्ता, डॉक्टर वी.के. वर्मा, संपत्ति अधिकारी मानवेंद्र सिंह, अनिल यादव सहित अन्य संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

About rionews24

Check Also

आईआईटी कानपुर ने 5जी एंटीना प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर नगर। दूरसंचार में नवाचार में अग्रणी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने ‘5जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *