Breaking News

आईआईटी कानपुर : टेककृति ’24 के 30वें संस्करण का हुआ आगाज़

कानपुर नगर। एशिया के सबसे बड़ा वार्षिक तकनीकी और उद्यमशीलता उत्सव टेककृति 24 के 30वें शुरुआत हो चुकी है। गुरुवार को उद्घाटन समारोह में आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश, सीएसई विभाग के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल, बीएसबीई विभाग के प्रोफेसर अमिताभ बंद्योपाध्याय और एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया (सेवानिवृत्त) उपस्थित रहे।

‘द कॉस्मिक नेक्सस’ थीम पर आधारित टेककृति ’24 के पहले दिन  नवीनता और कलात्मकता के मनमोहक मिश्रण के साथ पर्ल ऐनवर्सरी का जश्न मनाया गया। रागों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली शास्त्रीय धुनों ने इस शानदार 30वें संस्करण की शुरुआत हुई, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक और मनमोहक प्रदर्शन का एक आकर्षक मिश्रण प्रदर्शित किया गया जिसने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इसके बाद, एक कॉमेडी नाइट का आयोजन किया गया, जिसमें समय रैना की कॉमेडी ने दर्शकों को खूब आनंदित किया। कॉमेडी नाइट के बाद, दर्शकों को एक एलईडी शो (LED Show) देखने को मिला, जिसमें जीवंत रंगों और गतिशील पैटर्न का मिश्रण प्रदर्शित किया गया। पहले दिन को शानदार ढंग से समाप्त करने के लिए, एक हिप-हॉप हाउस पार्टी का आयोजन किया गया, जिसमें एनर्जेटिक म्यूजिक और लाइव्ली डांस परफॉर्मेंस शामिल थे। कलाकार युंगस्टा (Yungsta), एब 17 (AB17) और वाईकेएसडीओजी(YKSDOG), के शानदार प्रदर्शन के साथ लोग झूम उठे।

उत्सव के दूसरे दिन की शुरुआत शुक्रवार को ‘रिन्यूएबल एनर्जी एंड फॉरेस्ट कंजर्वेशन फॉर ए ग्रीन इकॉनमी’ विषय पर एक विचारोत्तेजक पैनल चर्चा के साथ हुई। जिसमें इंदु शेखर चतुर्वेदी, संजय कुमार और प्रोफेसर मौसमी प्रसाद जैसे प्रतिष्ठित वक्ताओं ने सत्र के दौरान बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक अर्थव्यवस्थाओं की दिशा में मार्ग पर प्रकाश डालते हुए इनोवेशन और सस्टेनेबिलिटी के बीच महत्वपूर्ण संबंध पर जोर दिया।

दिन के कार्यक्रमों में सबके पसंदीदा यूट्यूबर गौरव ठाकुर के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र भी शामिल था। टेक प्लैनेट की प्रदर्शनियों ने नवीनतम तकनीकी प्रगति का प्रदर्शन किया, जबकि मेगावर्ल्ड के अनुभवों ने जेल ब्लास्टर के साथ लेजर टैग, पीएस5 कार कंसोल, वीआर गेमिंग (VR Gaming), टारगेट शूटिंग, बॉडी ज़ोरबिंग और एक आकर्षक बॉयलर रूम प्रदर्शनी जैसी गतिविधियों के साथ एक एड्रेनालाईन रश की प्रस्तुति की।

दूसरे दिन के सबसे उल्लेखनीय आकर्षणों में से एक प्रोनाइट ग्राउंड में प्रसिद्ध गायक और संगीतकार अंकित तिवारी का संगीत कार्यक्रम था। उस समय पूरा मैदान जीवंत हो गया जब अंकित तिवारी ने अपने टॉप रेटेड गाने ‘तेरी गलियां’ और ‘सुन रहा है’ की प्रस्तुति दी।

दूसरे दिन की गतिविधियों को यादगार बनाते हुए, ‘बेफिक्रा तेजस’ की मंत्रमुग्ध संगीत प्रदर्शन ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। चार दिवसीय टेककृति’24 उत्सव 17 मार्च 2024 तक जारी रहेगा।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *