Breaking News

कानपुर विश्वविद्यालय : राष्ट्रीय सेवा योजना की पांचवीं इकाई द्वारा होरा कछार में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर सम्पन्न

कानपुर नगर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय परिसर की राष्ट्रीय सेवा योजना की पांचवीं इकाई द्वारा होरा कछार में आयोजित किए गए सात दिवसीय विशेष शिविर के सातवें एवं अंतिम दिन एनीमिया (रक्ताल्पता) के संबंध में प्रोफेसर किरन पांडे एवं महिलाओं में उचित पोषण के संबंध में डॉ. कंचन शर्मा ने स्वयंसेवकों को तथा ग्रामीण महिलाओं को जानकारी दी।
शिविर के अंतिम दिन रविवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर किरन पांडे द्वारा स्वयंसेवकों को एनीमिया(रक्ताल्पता) के बारे में बताया गया। उन्होंने एनीमिया के कारण तथा उससे बचने के उपाय भी स्वयंसेवकों को बताए। उन्होंने बताया कि सामान्य से कम खून का लेवल जब शरीर में होता है तब इस स्थिति को एनीमिया कहते हैं इसके बहुत से कारण है जिसमें कि प्रमुख कारण कुपोषण, पेट में कीड़े तथा लड़कियों एवं महिलाओं में मासिक स्राव के दौरान भी खून की कमी होना है। कुछ बीमारियों में भी शरीर में खून की कमी हो जाती है।उन्होंने बताया कि उचित पोषण लेकर, आयरन की अधिकता वाले खाद्य पदार्थ अधिक खाने, हरी पत्तेदार सब्जी खाने से हम शरीर में खून का लेवल बढ़ा सकते हैं।
पोषण के संबंध में जानकारी कानपुर नगर की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. कंचन शर्मा ने बताया कि संतुलित आहार लेना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, लिपिड का संतुलित मिश्रण होना चाहिए। इसके साथ ही साथ उसमें विटामिंस मिनरल्स भी पूरी मात्रा में होना चाहिए। उन्होंने कहा की कीटनाशक के प्रयोग के बाद उत्पन्न सब्जियों के प्रयोग से बचना चाहिए।
स्वयं सेवकों को जानकारी देने के बाद दोनों चिकित्सकों ने गांव की महिलाओं से चर्चा की। उन्हें एनीमिया के कारण बताएं तथा उन महिलाओं का स्त्री एवं प्रसूति रोग से संबंधित स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हे परामर्श भी दिया।

समापन कार्यक्रम में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉक्टर श्याम मिश्रा ने विशेष शिविर में प्रतिभाग करने वाले स्वयंसेवकों से चर्चा की, उनके विचार तथा 7 दिनों के उनके अनुभव सुने। उन्होंने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया के विशेष शिविर करने के पश्चात स्वयंसेवक आगे के स्तरों में जाने के लिए अर्ह हो जाते हैं। विद्यार्थियों ने उनसे प्रश्न भी पूछे।
समापन कार्यक्रम में ग्राम होरा कछार के प्रधान राम नारायण राजपूत ने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना की पंचम इकाई के विद्यार्थियों ने गांव में बहुत अच्छा कार्य किया है और ग्राम वासी इससे लाभान्वित हुए हैं।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *