Breaking News

आईआईटी कानपुर : प्रोफेसर देबप्रिया बसु रॉय ने उन्नत हार्डवेयर सुरक्षा मॉड्यूल विकसित करने के लिए JISA सॉफ्टेक के साथ साझेदारी की

कानपुर नगर। हार्डवेयर सुरक्षा प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए आईआईटी कानपुर के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर देबप्रिया बसु रॉय के सहयोग से एक भारतीय डीप-टेक स्टार्टअप सी-एचईआरडी (C-HERD) और जेआईएसए (JISA) सॉफ्टेक के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस एमओयू पर हस्ताक्षर हार्डवेयर सुरक्षा प्रौद्योगिकी में देश की क्षमताओं को आगे बढ़ाने और सुरक्षा चिप विकास में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। JISA पहली भारतीय कंपनी होगी जो बेयर मेटल से एप्लिकेशन तक संपूर्ण HSM (हार्डवेयर सिक्योरिटी मॉड्यूल) टेक्नोलॉजी स्टैक का निर्माण करेगी, जो मौजूदा और पोस्ट-क्वांटम क्रिप्टोग्राफ़िक क्षमताओं दोनों का समर्थन करेगी।

इस साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रो. देबप्रिया बसु रॉय ने कहा, जेआईएसए (JISA) के साथ सहयोग यह सुनिश्चित करेगा कि भारतीय प्रौद्योगिकी उन्नत समाधानों के साथ डेटा और गोपनीयता की सुरक्षा में वैश्विक नवाचार में सबसे आगे खड़ी हो। यह साझेदारी इनोवेटिव मेड इन इंडिया डेटा सुरक्षा समाधान बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह साझेदारी भारत के लिए अधिक सुरक्षित डिजिटल भविष्य और एक मजबूत साइबर सुरक्षा ढांचे के लिए उन्नत एचएसएम तकनीक विकसित करेगी।

हार्डवेयर सुरक्षा मॉड्यूल (एचएसएम) आवश्यक घटक हैं जो क्रिप्टोग्राफ़िक कुंजी और संवेदनशील डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत और प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे विशेष रूप से डिजिटल कुंजियों की सुरक्षा करने, जटिल क्रिप्टोग्राफ़िक संचालन करने और संग्रहीत जानकारी की अनधिकृत पहुंच या हेरफेर के खिलाफ अभेद सुरक्षा चक्र को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

जेआईएसए (JISA) सॉफ्टेक की सीईओ सुश्री ईशा ओसवाल ने कहा, हमारा मिशन भारत को मेक इन इंडिया डेटा सुरक्षा और डेटा गोपनीयता समाधानों के साथ सशक्त बनाना है। हमारे उन्नत एचएसएम न केवल डिजिटल विश्वास बढ़ाने का वादा करते हैं बल्कि डेटा सुरक्षा के लिए मानक भी बढ़ाते हैं। गोपनीयता मानक, इस प्रकार एक सुरक्षित और सुरक्षित डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करते हैं।

पोस्ट क्वांटम क्रिप्टोग्राफ़िक एल्गोरिदम के समर्थन के साथ उन्नत एचएसएम विकसित करके, जेआईएसए सॉफ्टेक का लक्ष्य भारत के तकनीकी बुनियादी ढांचे को बढ़ाना और देश की डेटा सुरक्षा क्षमताओं को मजबूत करना है, जो पोस्ट-क्वांटम दुनिया द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के लिए तैयारी कर रहा है। ये एचएसएम, जो आरआईएससी-वी {RISC-V} (आरआईएससी-वी स्थापित कम निर्देश सेट कंप्यूटर सिद्धांतों पर आधारित एक खुला मानक निर्देश सेट आर्किटेक्चर है) या एआरएम आर्किटेक्चर {ARM architectures} (यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच एक अनुबंध है जो परिभाषित करता है कि वे एक दूसरे के साथ कैसे तालमेल बैठाते हैं) पर एफपीजीए या प्रोप्राइटरी एएसआईसी प्लेटफार्मों पर चल सकते हैं, जो डिजिटल ट्रस्ट, डेटा सुरक्षा और गोपनीयता में मानकों को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे डिजिटल बुनियादी ढांचे को भविष्य में सुरक्षित करने का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *