Breaking News

‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस‘ पर सीएसजेएम विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ स्वास्थ्य जागरूकता व्याख्यान

कानपुर नगर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा सोमवार ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस‘ के उपलक्ष्य में तंबाकू के दुष्प्रभावों के संबंध में एक स्वास्थ्य जागरूकता व्याख्यान विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित किया गया।  

इस व्याख्यान का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक, मुख्य वक्ता प्रोफेसर सूर्यकांत, विभागाध्यक्ष, रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग, केजीएमयू, लखनऊ, प्रति कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार अवस्थी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर संजय कुमार स्वर्णकार, कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव, एनएसएस इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रवीन  कटियार, डॉ. मृदुलेश सिंह, डॉ. पुष्पा ममोरिया एवं डॉ. स्नेह पांडे द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ।  

प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि सभी को तम्बाकू पदार्थाें से दूर रहना चाहिए तथा जो लोग तंबाकू पदार्थों का सेवन कर रहे हैं उन्हें इसको छोड़ देना चाहिए। विद्यार्थी दूसरे व्यक्तियों को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं कि वह तंबाकू से बने हुए पदार्थों का सेवन ना करें क्योंकि तंबाकू पदार्थों से स्वास्थ्य की हानि होती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि विद्यार्थी स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, योगा करें, व्यायाम करें, व्हाट्सएप के प्रयोग की अधिकता से बचें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि हमें इस संबंध में संकल्प लेना होगा और संकल्प का पालन करना होगा। उन्होंने सभागार में उपस्थित सभी व्यक्तियों को कानपुर जनपद को तंबाकू मुक्त बनाने के महाअभियान में सच्चे मन के साथ सक्रिय रूप से भाग लेने तथा तंबाकू पदार्थों के सेवन न करने संबंधी शपथ दिलाई।  इस अवसर पर कुलपति ने तंबाकू के दुष्प्रभावों के संबंध में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों सौम्या गुप्ता, प्रतिभा यादव, ऐश्वर्या शर्मा, अंशी यादव, वंदना सिंह  को पुरस्कृत भी किया।  

मुख्य वक्ता प्रोफेसर सूर्यकांत ने अपने व्याख्यान में कहा कि तम्बाकू एवं उससे बने हुए पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। तंबाकू एवं उससे बने हुए पदार्थों के सेवन से 12 लाख व्यक्ति प्रतिवर्ष मृत्यु को प्राप्त होते हैं। उन्होंने बताया कि व्यक्ति के मरने के लिए एक ही कैंसर काफी है, तम्बाकू एवं उससे बने हुए पदार्थों के सेवन से 40 प्रकार के कैंसर हो सकते हैं। तंबाकू के पर्यावरण पर प्रभाव पर बात करते हुए उन्होंने बताया के सिगरेट की पैकिंग एवं रोल बनने के लिए प्रतिवर्ष विश्व में 60 करोड़ पेड़ काटे जाते हैं जिससे कि पर्यावरण को अत्यंत नुकसान हो रहा है। धूम्रपान से 82 करोड़ टन कार्बन डाइऑक्साइड निकलती है जो कि वातावरण को प्रदूषित करती है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का प्रत्येक तीसरा व्यक्ति तंबाकू या उससे बने हुए पदार्थों का सेवन कर रहा है। भारतवर्ष में तंबाकू सेवन की औसत आयु 18.7 वर्ष है जिससे कि परिलक्षित होता है कि बहुत कम उम्र में ही लोग धूम्रपान या तंबाकू से बने हुए पदार्थों का सेवन प्रारंभ कर देते हैं। लड़कियों/महिलाओं में सिगरेट पीने की लत पड़ रही है। सिगरेट को लोग स्टाइल स्टेटमेंट मान रहे हैं जो कि युवा पीढ़ी के लिए अत्यंत ही खतरे की बात है। उन्होंने कहा तम्बाकू या अच्छा स्वास्थ्य दोनों में से एक ही मिलेगा, चुनाव आपका है। गर्भवती महिलाओं के संबंध में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं के लिए धूम्रपान अत्यंत हानिकारक है। इससे गर्भस्थ शिशु की मृत्यु भी हो सकती है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से कहा कि आप तंबाकू सेवन न करने तथा दूसरे व्यक्तियों का सेवन छुड़वाने के संबंध में ब्रांड एंबेसडर बने और समाज एवं देश को स्वस्थ रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभायें। 

कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन कुलानुशासक डॉ. प्रवीन कटियार ने किया। कार्यक्रम के संयोजन में विश्वविद्यालय परिसर की एन0एस0एस0 इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रवीन कटियार, डॉ. मृदुलेश सिंह, डॉ. पुष्पा ममोरिया, डॉ. पंकज द्विवेदी एवं डॉ. स्नेह पांडे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों के निदेशक, महाविद्यालय विकास परिषद के निदेशक डॉ. राजेश कुमार द्विवेदी, विभिन्न संस्थाओं के शिक्षक गण एवं विद्यार्थी गण उपस्थित थे।

About rionews24

Check Also

‘3D कंक्रीट प्रिंटर ए न्यू इमर्जिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। कमला नेहरु प्रौद्योगिकी संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में बुधवार को ‘3D कंक्रीट प्रिंटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *