Breaking News

आईआईटी : श्रीनिवास रामानुजन की 135वीं जयंती के अवसर पर ‘नंबर थ्योरी’ पर शुरू हुआ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में 27 फरवरी से 1 मार्च 2023 तक ‘नंबर थ्योरी’ पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान भारती और C3i हब आईआईटी (IIT) कानपुर द्वारा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार, के सहयोग से श्रीनिवास रामानुजन की 135वीं जयंती के उपलक्ष्य पर किया जा रहा है। यह आजादी का अमृत महोत्सव पहल के तहत स्वतंत्रता आंदोलन में भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान का जश्न मनाने के लिए देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए विज्ञान भारती और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की संयुक्त पहल का हिस्सा है। 

सम्मेलन का उद्देश्य नंबर थ्योरी के क्षेत्र में अग्रणी विशेषज्ञों को एक साथ लाना है ताकि क्षेत्र में नवीनतम शोध निष्कर्षों और उभरती प्रवृत्तियों पर चर्चा और विचारों का आदान-प्रदान किया जा सके। कार्यक्रम का उद्घाटन आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर, सुगंध एवं स्वाद विकास केंद्र (एफएफडीसी) के निदेशक शक्ति विनय शुक्ला, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल और विज्ञान भारती के प्रांतीय महासचिव प्रोफेसर सुनील मिश्रा ने दीप प्रज्वलित कर किया।

सम्मेलन के पहले दिन कानपुर और आसपास के जिलों के 20 स्कूलों और कॉलेजों से कक्षा 11वीं से लेकर बीएससी तक के 200 से अधिक छात्र-छात्राओं ने इसमें भाग लिया। छात्रों को रामानुजन के जीवन और कार्य से परिचित कराया गया और बौधायन थ्योरम पर ध्यान देने के साथ वैदिक गणित के मूल सिद्धांतों के बारे में बताया गया। उन्हें बौधायन थ्योरम और रामानुजन के जीवन और कार्यों से संबंधित अभ्यास दिए गए। महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन और कार्यों पर आधारित प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई और सही उत्तर देने वालों को पुरस्कृत किया गया।

पहले दिन तीसरे, चौथे और पांचवें सत्र में छात्रों को ऐप बनाने में कोडिंग और एआई के उपयोग के बारे में सिखाया गया और स्टीम शो के माध्यम से नई तकनीक के बारे में पढ़ाया गया। उन्हें नंबर और स्वास्थ्य के बीच संबंध और योग के पीछे के विज्ञान के बारे में भी जानकारी दी गई। गणितज्ञ प्रो. अनोखे लाल पाठक, वैदिक गणित विशेषज्ञ सुजीत सिंह, STEMROBO के कोडिंग और एआई विशेषज्ञ, अनुराग गुप्ता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षा संचारक कौस्तुभ उमर, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बी.एन. आचार्य और योगाचार्य अमित सक्सेना उन विशेषज्ञों में शामिल थे, जिन्होंने सम्मेलन के उद्घाटन दिवस पर छात्र के लिए इंटरैक्टिव सत्र प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध फिल्म निर्माता नंदन कुध्यादी द्वारा रामानुजन के जीवन पर एक वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया गया। डॉ. शेखर सी. मांडे, पूर्व महानिदेशक, सीएसआईआर और राष्ट्रीय अध्यक्ष, विज्ञान भारती; और डॉ. डीएस बाग, संयुक्त निदेशक, डीएमएसआरडीई, पहले दिन के समापन सत्र के लिए उपस्थित थे। उन्होंने रामानुजन के जीवन पर एक उत्कृष्ट लघु फिल्म बनाने के लिए डीपीएस आजाद नगर को बधाई दी और प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया, जबकि राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा को द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

नंबर थ्योरी पर शोध करने वाले दुनिया भर के शोधकर्ता और विशेषज्ञ इस तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान विभिन्न सत्रों के लिए आईआईटी कानपुर में एकत्रित होंगे। यह कार्यक्रम रामानुजन की असाधारण विरासत को प्रदर्शित करेगा और गणित और उसके अनुप्रयोगों की आकर्षक दुनिया का पता लगाएगा।

About rionews24

Check Also

KNIT : ऑनलाइन व्याख्यान का हुआ आयोजन

सुल्तानपुर। विश्व विरासत दिवस पर गुरुवार को सिविल इंजीनियरिंग विभाग KNIT सुल्तानपुर द्वारा ‘हमारी विरासत-भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *