Breaking News

शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बैंगनी पत्ता गोभी है कुदरत का अनमोल तोहफा

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर. सिंह द्वारा वैज्ञानिकों को जारी निर्देश के क्रम में शुक्रवार को दलीप नगर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ अशोक कुमार ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बैंगनी पत्ता गोभी को कुदरत का अनमोल तोहफा बताया है। कोविड-19 के संक्रमण से वही लोग सुरक्षित रह सकते हैं जिनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है। उन्होंने बताया कि कुदरत ने मानव को कुपोषण से दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने के लिए विभिन्न स्रोत प्रदान किए हैं। कुदरत का ऐसा ही नायाब तोहफा बैंगनी पत्ता गोभी है। 

डॉ अशोक ने कहा कि बैंगनी पत्ता गोभी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट सहित कई प्रकार के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज लवण पाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि बैंगनी पत्ता गोभी में कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं यह नए ट्यूमर बनने से भी रोकता है तथा बैंगनी पत्ता गोभी में पोटेशियम, पॉलीफेनॉल और इंडोल्स, फाइटोकेमिकल की पर्याप्त मात्रा होती है।जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है तथा इसमें फोलिक एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनीमिया या खून की कमी को दूर करता है। उन्होंने बताया कि बनी पत्तागोभी एक फैट और कोलेस्ट्रॉल रहित भोजन है जो वजन कम करने में सहायक है। इस पत्ता गोभी में विटामिन के पाया जाता है, जो दिमागी बीमारियों को बचाने में सहायक है। उन्होंने कहा कि इस पत्ता गोभी में खनिज तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा पोटेशियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं तथा जोड़ों के दर्द व अर्थराइटिस आदि से बचाव करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे बीटा-कैरोटीन, लुएटेन आदि होते हैं। 

डॉक्टर कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए जैव संवर्धित गांव अनूपपुर के प्रत्येक घरों में विकसित पोषण वाटिका में बनी पत्ता गोभी लगवाए गए हैं। ग्रामीणों को कोविड-19 के लॉकडाउन के दौरान बैंगनी पत्ता गोभी खाने हेतु वितरित किए गए तथा इसे सेवन करने की सलाह भी दी गई है।

About rionews24

Check Also

जामुन एवं मेथी के बीजों से बने मोमोज और लड्डू खाकर बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता : डॉ. विनीता सिंह

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डी.आर.सिंह द्वारा वैज्ञानिकों को जारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *