Breaking News

कुछ यूं समझे मौसम का मिजाज, दूर होंगी बीमारियां

गरिमा शुक्ला

सर्दियां खत्म और गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। बदलता हुआ यह सीजन बीमारियों को भरपूर दावत देता है। इस सीजन में कभी लोग बुखार से पीड़ित होते है तो कभी गले के इन्फेक्शन से। वही इस मौसम में पीलिया और टाइफाइड जैसी बीमारियों का खतरा भी बहुत होता है। जाहिर सी बात है बदलते मौसम में शरीर में बदलाव आना स्वाभाविक है। बदलते मौसम में कई ऐसे लोग होते हैं जिनको घबराहट होने लगती है। इस मौसम में कुछ लोग अचानक से अपनी लाइफ स्टाइल बदल देते हैं यह करना उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो जाता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना इस मौसम में बहुत जरूरी हो जाता है। यही वह समय है जब बीमार होने का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए कुछ बातों का ध्यान कर हम बदलते मौसम में अपना और अपने परिवार की सेहत का ख्याल रख सकते हैं। इस मौसम की मार सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ती है। इसलिए कोशिश करे को खुद को गर्मियों की चपेट में न ही आने दें। हमने इस बारे में बात की डॉक्टर अंकुर गुप्ता से, जानिए वह किस तरह से इस मौसम में खुद को बचने की सलाह दे रहे।
इस मौसम में बीमारी से बचने का सबसे अच्छा उपाय सावधानी बरतना है। सावधानियां बरतकर आप अपना और अपने परिवार का ध्यान रख सकते हैं।
बच्चों को इस मौसम में हमेशा फुल स्लीव कपड़े पहनाना चाहिए। बच्चा यदि छोटा है तो उसे गर्म कपड़े पहनाकर और टोपी लगाकर ही बाहर निकालें।
बच्चों को इस मौसम में अनहेल्दी फूड से भी दूर रखें। ऐसे मौसम में बुजुर्गों की स्वास्थ्य की देखभाल करना विशेष जरूरी है।
सुबह जब भी वॉक पर जाएं तो पूरी तैयारी से निकलें। इस मौसम में ठंडी चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। क्योंकि इससे सर्दी गर्मी दोनों ही हावी हो जाती हैं और ये बीमारी को निमंत्रण देता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। 
फ्रिज में रखा ठंडा पानी पीने की गलती इस मौसम में ना करें। जब थोड़ी गर्मी अधिक हो तब ही उसका इस्तेमाल करें। इससे बॉडी के टॉक्सिन्स बढ़ने का खतरा होता है।
इसके अलावा कोई भी ठंडी चीज खाने का जोखिम इस मौसम में ना लें। यदि आप गलती से भी ऐसा करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
अगर आपको ठंडा पानी पीना ही है तो फ्रिज के पानी में नॉर्मल पानी मिलाकर पिएं। बच्चों और बुजुर्गों को तो खासतौर पर ठंडी चीजें खाने से रोके। 
गर्मियों में पीते हैं गन्ने का जूस तो तुरंत हो जाएंं सावधान, हानिकारण कीटाणु से आपकी जान भी जा सकती है।
खाने में नहीं करते हैं हरे धनिया का इस्तेमाल तो आज ही कर दें शुरू, क्योंकि वायरल, सर्दी, इन्फेक्शन, और गैस्ट्रिक समस्यों को दूर करने का धनिया रामबाण इलाज होता है।
ज्यादा से ज्यादा फलों को अपनी डाइट में जगह दे। कोशिश करें कि पपीता, जूस वगरैह ज्यादा लें, ताकि इम्युनिटी बरकरार रहे।

About rionews24

Check Also

पोस्ट कोविड रोगियों को अपने भोजन में हाई प्रोटीन वाले फूड को शामिल करना चाहिए : डॉ प्रिया वशिष्ठ

कानपुर। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर डीआर सिंह द्वारा जारी निर्देश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *