Breaking News

आईआईटी कानपुर : मानव केन्द्रित डिज़ाइन विषय पर सात दिवसीय का कार्यशाला का हुआ आयोजन

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने हाल ही में ‘एक्सेलेरेट विज्ञान योजना’ के तहत एक एसईआरबी (SERB) कार्यशाला की मेजबानी की, जो ‘इंजीनियरों के लिए मानव-केंद्रित डिजाइन’ विषय पर केंद्रित थी। 15 मार्च से 21 मार्च, 2024 तक आयोजित सात दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य इंजीनियरिंग पेशेवरों और छात्रों के बीच मानव-केंद्रित डिजाइन की समझ और अभ्यास विकसित करना था।

इस कार्यक्रम के समन्वयक आईआईटी कानपुर के डिजाइन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विवेक कांत के साथ आईआईटी कानपुर के फैकल्टी और संबंधित अनुसंधान प्रयोगशालाओं का प्रतिभागियों ने लाभ प्राप्त किया। कार्यशाला में व्याख्यान, प्रदर्शन और व्यावहारिक प्रोटोटाइप सत्र सहित गतिविधियों का मिश्रण शामिल था।

आईआईटी कानपुर के प्रतिष्ठित फैकल्टी सदस्य, जिनमें प्रोफेसर जे. रामकुमार, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और डिजाइन विभाग, आईआईटी कानपुर, प्रोफेसर सत्यकी रॉय, डिजाइन विभाग, प्रोफेसर ऋत्विज भौमिक, मानविकी और सामाजिक विज्ञान और डिजाइन कार्यक्रम विभाग, प्रोफेसर श्रुति एस रागवन, सीएसई विभाग, प्रोफेसर अमर बेहरा, डिज़ाइन विभाग और प्रोफेसर बिशाख भट्टाचार्य, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा प्रोडक्ट डिजाइन और मेडटेक से लेकर डिजाइन सोच, संचार डिजाइन, इंटरफेस, मूल्यांकन, आईओटी प्रोटोटाइप और रोबोटिक्स में मनुष्यों की भूमिका जैसे विषयों पर व्यावहारिक सत्र आयोजित किए गए।

कार्यशाला के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा, हम इंजीनियरिंग में मानव-केंद्रित डिजाइन के महत्व को सुनिश्चित करते हुए नवाचार न केवल तकनीकी विशिष्टताओं को पूरा करते हैं बल्कि अंतिम उपयोगकर्ताओं के वास्तविक अनुभवों और संदर्भों को भी ध्यान में रखते हैं। इस कार्यशाला ने इंजीनियरों को डिज़ाइन सिद्धांतों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक मूल्यवान मंच प्रदान किया है। जो अंततः अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल और प्रभावशाली समाधानों के विकास में योगदान देने वाले मानवीय कारकों को प्राथमिकता देता है।

कार्यशाला ने प्रतिभागियों के एक विविध समूह को आकर्षित किया, जिसमें देश भर के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों के मास्टर और पीएचडी छात्र शामिल थे। एसईआरबी कार्यशाला से वित्त पोषण के साथ, प्रतिभागियों की यात्रा, बोर्डिंग और आवास का खर्च पूरी तरह से कवर किया गया, जिससे भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग इस कार्यक्रम में सफलतापूर्वक भाग ले सके।

आई आई टी कानपुर के डिज़ाइन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर और कार्यशाला समन्वयक डॉ. विवेक कांत ने अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा, हम इस कार्यशाला के आयोजन में उनके समर्थन के लिए एसईआरबी के आभारी हैं। देश भर के छात्रों और पेशेवरों की भारी भागीदारी और वचनबद्धता वास्तव में उत्साहजनक रही है। हमें उम्मीद है कि इस कार्यशाला के दौरान प्राप्त ज्ञान और अनुभव प्रतिभागियों को अपने भविष्य के प्रयासों में मानव-केंद्रित डिजाइन सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए प्रेरित करेंगे, जो अंततः उपयोगकर्ता के अनुकूल और समावेशी प्रौद्योगिकियों के विकास में योगदान देंगे।

मानव-केंद्रित दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और इंजीनियरिंग शिक्षा और अभ्यास में डिजाइन सोच सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए आईआईटी कानपुर की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, कार्यशाला संपन्न हुई।

About rionews24

Check Also

भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने की साझेदारी

आईआईटी कानपुर और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट ने भारत में हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *